पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निष्ठा टेलीकॉलर:बिजली कंपनी के1912 नंबर पर अब 1 मिनट में हाेगी शिकायत दर्ज

हाेशंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हाेशंगाबाद- हरदा जिले के बिजली उपभाेक्ताओं काे अब अपनी बिजली संबंधित शिकायताें के लिए शिकायत नंबर 1912 पर कई सवालाें के जबाव नहीं देना हाेगा। अब बिजली कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित वाॅइस बाेट से शिकायताें काे एक मिनट से भी कम समय में दर्ज कर लेगा।

शिकायत के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ना ही कस्टमर केयर के ज्यादा सवालों के जवाब देना होगा। समस्या होने पर कॉल सेंटर के 1912 पर कॉल करते ही सिर्फ उपभोक्ता का आईवीआरएस नंबर बताने से शिकायत दर्ज हो जाएगी। बिजली कंपनी लिमिटेड जीएम बीबीएस परिहार ने बताया कि शनिवार से वॉइस बोट की सुविधा बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू कर दी है। इसमें एक अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। इस अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर को निष्ठा नाम दिया गया है। कंपनी कार्यक्षेत्र के उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधित सभी प्रकार की शिकायतें काल सेंटर नंबर 1912 पर वॉइस बोट से दर्ज करा सकते हैं।

सभी भाषाओं में होगा वाॅइस बाेट
निष्ठा टेलीकॉलर बिजली उपभाेक्ता के सवाल को सभी भाषा प्रसंस्करण तकनीक के माध्यम से समझता है। उपभोक्ता द्वारा दिए गए इनपुट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। इसमें उपभोक्ता को ज्यादा सवालों के जवाब नहीं देने होंगे। इससे दोनों के समय की बचत और अधिक कॉल रिसीव करने की क्षमता हाेगी।

वाइस बोट सुविधा देने वाली पहली कंपनी बनी
बिजली कंपनी के अाईटी प्रबंधक निपुण सिंघल ने बताया कि देश की सभी क्षेत्र की संस्थाओं में मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने कंपनी कार्यक्षेत्र के उपभोक्ताओं को शिकायतें दर्ज कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित वाइस बोट की सुविधा शुरू की है।

यह होंगे फायदे

  • उपभोक्ता को शिकायत दर्ज करने में लगने वाले समय की बचत होगी।
  • टेलीकॉलर के माध्यम से शिकायत के गलत होने की संभावना कम रहेंगी।
  • उपभोक्ता शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण सुनिश्चित होगा।
  • उपभोक्ता अपनी शिकायतें क्षेत्रीय भाषाओं में भी दर्ज करा सकेंगे।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें