पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कठपुतली संचालन:डायलाॅग बाेला, अंगुली चलाई फिर नाच उठी कठपुतली, आज समापन पर होगा कठपुतली शाे

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी की कार्यशाला में सिखाया जा रहा कठपुतली संचालन

अंधविश्वास के चमत्कार में छिपे विज्ञान के रहस्य की कहानी पर स्क्रिप्ट लिखी। डायलॉग बोला और हाथ में लगा ग्लब्स पपेट नाच उठा। यह दृश्य सर्च एंड रिसर्च डवलपमेंट सोसाइटी की कार्यशाला में चौथे दिन देखने मिला। अध्यक्ष डॉ. मोनिका जैन और कठपुतली विशेषज्ञ जितेंद्र भटनागर ने कठपुतली निर्माण का प्रशिक्षण लेकर लोक संवाद में विज्ञान संचारक बनने आए शिक्षकों और स्टूडेंट्स काे कठपुतली का संचालन करने का तरीका बताया।

चाैथे दिन प्रतिभागियाें ने कठपुतली संवाद, उनके संचालन और विषय के चुनाव से जुड़े जिज्ञासु सवाल पूछे। डॉ. अनिल सिरवैया ने कठपुतली से लाेक संवाद की शैली के विषय में जानकारी दी। पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन शनिवार काे 2 बजे से रसूलिया में हाेगा। कार्यशाला समन्वयक राहुल जोशी ने बताया विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा के मुख्यातिथ्य में कार्यशाला का समापन हाेगा। इस अवसर पर विज्ञान संचार थीम पर कठपुतली नृत्य भी दिखाया जाएगा।

प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षक और स्टूडेंट्स देंगे फीडबैक
डाॅ. अनिल सिरवैया ने बताया पांच दिनी कार्यशाला में 70 प्रतिभागी शामिल हुए। पांचवें दिन कठपुतली शाे की प्रस्तुति प्रशिक्षण में शामिल होने वाले शिक्षक, स्टूडेंट्स, समाजसेवी और अन्य वर्ग के सदस्यों से फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके बाद चयनित प्रतिभागियाें को विज्ञान संचारक बनाने की प्रक्रिया की जाएगी। जिससे जो सीखा उसे अपने क्षेत्रों में सिखाने की जिम्मेदारी प्रतिभागी सुनिश्चित कर सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें