उच्च शिक्षा विभाग / कोर्ट में ना उलझे परीक्षा, इसके लिए छात्रों की उपस्थिति पता करेंगे प्राचार्य

Do not get entangled in the court examination, the principal will know the presence of students for this
X
Do not get entangled in the court examination, the principal will know the presence of students for this

  • उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी लीड कॉलेजों से जानकारी, वीडियो कॉफ्रेंसिंग से दिए निर्देश

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:51 AM IST

होशंगाबाद. अब लीड कॉलेज के प्राचार्य पता करेंगे कि परीक्षा देने वाले स्टूडेंट जिले में उपस्थित हैं या नहीं। यह जानकारी उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी है। कोरोना संक्रमण से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लॉकडाउन के बढ़ते समय के कारण स्कूल, कॉलेज की परीक्षा का समय भी बीतता जा रहा है। मजदूर वर्ग परिवार सहित पलायन कर रहा है। ऐसे में स्कूल कॉलेजों में होने वाली परीक्षा का मैटर कोर्ट में पहुंचे इस बात को ध्यान में रखकर उच्च शिक्षा विभाग सतर्क है। विभाग के अधिकारियों ने अग्रणी कॉलेज के प्राचार्यों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्राचार्यों को दो दिन में अपने जिले में कोविड की स्थिति और समस्या मेल से बताने के निर्देश दिए हैं। 

इसलिए उलझ सकती है परीक्षा
सरकारी कॉलेजों में अधिकांश ग्रामीण और मजदूर वर्ग के परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। मजदूर वर्ग अपने घरों की ओर पलायन कर रहा है। ऐसे में यदि परीक्षा शुरू होती है तो संक्रमण संबंधी नियमों के कारण स्टूडे5 परीक्षा में नहीं पहुंच पाते हैं तो वे न्यायालय की शरण ले सकते हैं। ऐसे में प्रदेश के 100 फीसदी छात्रों की परीक्षा होना मुश्किल हो सकता है।

परीक्षा के लिए प्राचार्यों को देना होगी यह जानकारी

  • कॉलेज में सोशल डिस्टेंस में बैठकर परीक्षा देने के लिए भवन और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था।
  • कॉलेज से रेगुलर और प्राइवेट परीक्षा परीक्षा के लिए फार्म भरने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र की पहुंच में उपस्थित हैं या नहीं।

एडमिशन में नहीं कराना होगा सत्यापन
उच्च शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बारहवीं का रिजल्ट आते ही कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एडमिशन ऑनलाइन होंगे और  नियमित कॉलेज शुरू होने पर ही वेरिफिकेशन फीस जमा होगी।

वेबिनार के पहले ऑनलाइन तैयारी
होशंगाबाद| गर्ल्स कॉलेज में 27 मई को आयोजित टीचर ट्रेनिंग वेबिनार की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को ऑनलाइन मीटिंग हुई। प्राचार्य डॉ. कामिनी जैन ने बताया इसमें डाॅ. अरुण सिकरवार, डाॅ. श्रीकांत दुबे, डाॅ. ज्योति जुनगरे, डाॅ. श्रुति गोखले, वर्षा चौधरी शामिल हुईं।

डॉ. कामिनी जैन ,प्राचार्य अग्रणी कॉलेज ने कहा- वीसी में परीक्षा और प्रवेश को लेकर निर्देश दिए गए हैं। जानकारी एकत्र की जा रही है। इससे छात्रों को परेशान ना होना पड़े।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना