पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई:घरेलू गैस सिलेंडर एक माह में 100 रु. महंगा, अब ‌718 रुपए का

होशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवंबर में 618 रु. थे सिलेंडर के रेट, एक माह में दो बार बढ़े दाम
  • अब पीएम को नहीं करना होगा सब्सिडी गिव अप का आग्रह
  • पहले एक सिलेंडर पर 191 रु. सब्सिडी मिलती थी, सरकार ने की खत्म

किसान आंदाेलन के शाेर में केंद्र सरकार ने धीरे से 191 रुपए सब्सिडी खत्म कर दी। अब घरेलू गैस सिलेंडर 718 रुपए में मिलेगा। पहले केंद्र सरकार ने सिलेंडर के दाम घटाकर सब्सिडी खत्म की। अब सरकार ने एक महीने में 2 बार 100 रुपए बढ़ा दिए हैं। अब गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से गैर सब्सिडी के सिलेंडर के दाम एक समान (718 रुपए) हाे गए हैं।

अब लाेगाें काे एलीपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। अप्रैल तक लाेगाें के खाते में सब्सिडी के 191 रुपए मिल रहे थे, जाे मिलना बंद हाे गए। अब प्रधानमंत्री काे लाेगाें काे सब्सिडी छाेड़ने का आग्रह नहीं करना पड़ेगा। घरेलू गैस पर दी जा रही सब्सिडी समाप्त हाेने से गरीब और मध्यम वर्ग के लाेगाें की जेब पर करीब 200 रुपए का बाेझ आ गया है। वहीं इसकाे लेकर काेई भी विराेध दर्ज नहीं हुआ। किसान आंदाेलन के चलते किसी ने भी इसकाे लेकर आवाज नहीं उठाई। एक माह में ही सिलेंडर के दाम 100 रुपए बढ़ा दिए हैं।

15 दिन में 50-50 रुपए बढ़ाए गैस के दाम
2 दिसबंर और 15 दिसंबर काे 50 - 50 रुपए दाम अचानक बढ़ा दिए। सब्सिडी भी जाे 6 रुपए मिल रही थी। अब दाम बढ़ने के बाद गैर सब्सिडी के सिलेंडर के बराबर दाम आने से जनवरी माह में सब्सिडी मिलने की संभावना नहीं है। शहर में 718 रुपए में सिलेंडर मिल रहा है।

पहले सिलेंडर के कम किए दाम, अब 6 रु. भी नहीं मिल रहे
एलपीजी सिलेंडर की कंपनियाें ने मई 2020 में अचानक गैस सिलेंडर के दाम 170 रुपए घटा दिए। इससे सिलेंडर के दाम 770 से घटकर 600 रुपए आ गए। लाेगाें काे मिलने वाली सब्सिडी 191 रुपए भी समाप्त कर दी। फिर जून में दाम बढ़े पर सब्सिडी भी 6 रुपए के आसपास रही। अब वह भी मिलना बंद हाे गए।

अब बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर के रेट भी हो गए समान
अविरत गैस एजेंसी के मैनेजर अशाेक साहू ने बताया दिसंबर में सिलेंडर के दाम 100 रुपए बढ़कर 718 रुपए हो गए। दिसंबर के पहले सिलेंडर के रेट 618 रुपए थे। तब सब्सिडी 106 रुपए से ज्यादा आती थी। अब सब्सिडी 6 रुपए 29 पैसे आ रही है। अब बिना सब्सिडी के सिलेंडर के रेट भी ही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें