पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Five Roads And Drains Of One And A Half Crores Will Not Be Built Even After The Tender, Because The Government Has No Money

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री अधाेसंरचना याेजना:टेंडर के बाद भी अभी नहीं बनेंगी डेढ़ कराेड़ की 5 सड़कें-नालियां, क्याेंकि सरकार के पास पैसा नहीं

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2017 से स्वीकृत शहर के काम 2020 में भी नहीं होंगे शुरू

मुख्यमंत्री अधाेसंरचना याेजना के ऐसे काम सरकार ने राेकने के लिए कह दिया है जाे शुरू ही नहीं हुए हैं। इसके दायरे में शहर के करीब डेढ़ कराेड़ के बजट से हाेने वाले 6 विकास कार्य भी आ गए हैं। राशि स्वीकृत है, टेंडर हाे चुके हैं, ठेकेदार-एजेंसी फाइनल है फिर भी अब ये काम कब शुरू होंगे यह कोई भी जिम्मेदार अधिकारी बताने की स्थिति में नहीं हैं। काम रोके जाने के लिए शासन ने नगरपालिका का भेजा है। प्राेजेक्ट हाेल्ड हाेने के पीछे कारण सरकार के पास बजट की कमी है।

अप्रैल 2017 में सीएम शिवराज सिंह चाैहान ने विकास कार्याें की घाेषणा की थी। 2018 में राज्य सरकार बदलने के बाद मामले काे लेकर फिर एक बार खींचतान शुरू हुई इसके बाद कयास लगाए गए कि याेजना पर काम शुरू हाेगा। अब फिर काम नहीं होने की बात नपा अधिकारी कह रहे हैं। निर्माण कार्य के लिए टेंडर करने वाली कंपनी के ठेकेदार ने राजेंद्र मेहरा ने बताया उन्हाेंने 13 प्रतिशत ब्लाे रेट पर टेंडर किए थे जाे सबसे कम थे, लेकिन नपा ने अब तक वर्क ऑर्डर नहीं किया।

ये हैं 6 काम, जाे अभी नहीं हाेंगे

1. रसूलिया से फेफरताल काे जाेड़ने एक किमी सड़क: 26 लाख 2. नर्मदा काॅलेज से मीनाक्षी चाैक तक सड़क चाैड़ीकरण, सर्विस राेड: 23 लाख 3. शांति नगर से आदमगढ़ रेलवे अंडरब्रिज: 42 4. पीएनटी काॅलाेनी, नर्मदा विहार से आदमगढ़ तक नाला निर्माण: 38 लाख 5. कमिश्नर काॅलाेनी, एक्सीलेंस स्कूल में पार्क निर्माण: 15 लाख 6. देवामाई समाधि स्थल पर प्लेटफाॅर्म निर्माण: 15 लाख

नपा, प्रशासन ने हटवाया अतिक्रमण, फिर वही हाल

शहर का सबसे ज्यादा ट्रैफिक नर्मदा कॉलेज से मीनाक्षी चौक के बीच रहता है। इसलिए इस सड़क का चाैड़ी हाेना बेहद जरूरी है। जिला प्रशासन और नपा ने मीनाक्षी चाैक से नर्मदा काॅलेज तक सड़क चाैड़ीकरण के लिए बीते दिनों अतिक्रमण हटाए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। फिर अतिक्रमण है। सड़क किनारे वाहन खड़े होने से दिन भर जाम लगता है।

रसूलिया-फेफरताल सड़क से 4 किमी फेरा बचेगा

रसूलिया में तेजी से हो रहे विकास के कारण इच्छापूर्ति शंकर मंदिर (एमपीईबी ऑफिस) से फेफरताल तक बायपास बनना बेहद जरूरी है। फेफरताल से शहर आने वाले लोगों को ग्वालटोली होते हुए घूमकर आना पड़ता है। बायपास सड़क बनने से लाेगाें के समय की बचत हाेगी।

वहीं हरदा राेड, ग्वालटाेली पर ट्रैफिक का दबाव कम हाेगा। इससे करीब 4 किमी का फेरा बचेगा। समय व ईंधन की बचत भी होगी। हरदा रोड से इटारसी रोड तक पहुंचने के लिए अभी सीधा रास्ता नहीं है। लोगाें को घूमकर जाना पड़ता है।

हमने तो टेंडर भी जारी करा दिए थे

मुख्यमंत्री अधाेसंरचना के कार्य नगर विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह काम अब तक पूरे हाे जाने थे, हमने कार्यकाल के दाैरान ही इनके टेंडर भी जारी कर दिए थे।

-अखिलेश खंडेलवाल, पूर्व नपाध्यक्ष​​​​​​​

बजट आते ही काम शुरू कराए जाएंगे

शासन ने जाे काम शुरू हाे गए हैं उन्हें बजट उपलब्ध कराया है। बजट के अभाव में शहर के ऐसे निर्माण कार्य राेके गए हैं जाे कि शुरू नहीं हुए हैं। बजट आते ही काम शुुरू हाेगा।

-आरसी शुक्ला, एई नपा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें