पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दिलीप कुमार ने हरसूद के सक्तापुर में गुजारी थी रात:बलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर गंंगा-जमुना फिल्म की हुई थी शूटिंग, चुनाव प्रचार करने आएं थे खिरकिया, इटारसी में सभा को किया था संबोधित

खंडवा/होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिलीप कुमार व यूसुफ पटेल। - Dainik Bhaskar
दिलीप कुमार व यूसुफ पटेल।

फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार का खंडवा से गहरा नाता रहा है। वर्ष 1958 में गंगा-जमुना फिल्म की शूटिंग के लिए पहली बार दिलीप कुमार खंडवा आएं थे। 1990 के दशक में भी इंदिरा सागर के बेकवाटर में डूब चुके हरसूद तहसील के ग्राम सक्तापुर में दिलीप कुमार ने युसुफ पटेल, स्वर्गीय हैदर पटेल के यहां रात्रि विश्राम किया था। दिलीप कुमार के साथ हास्य फिल्म अभिनेता जॉनी वॉकर ने भी राज गुजारी थी। दिलीप कुमार, जॉनी वॉकर का सक्तापुर के स्वर्गीय हैदर पटेल, यूसुफ पटेल से दोस्ताना संबंध रहा है। दिलीप कुमार, जॉनी वॉकर ने इटारसी के गांधी मैदान में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी चौधरी नीतिराज सिंह की चुनावी सभा को संबोधित किया था।

ग्राम लहाड़पुर में निवास कर रहे 75 वर्षीय यूसुफ पटेल ने बताया जॉनी वॉकर शिकार के शौकिन थे। साल 1980 के पहले कई बार जॉनी वॉकर कई बार सक्तापुर शिकार के लिए आकर घर पर ही रुकते थे। 1990 के दशक में बैतूल में सांसद प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में दिलीप कुमार और जॉनी वाॅकर खिरकिया आएं थे। खिरकिया से सक्तापुर की दूरी करीब 25 किमी थी। खिरकिया में रात हो जाने से जॉनी वॉकर दिलीप कुमार को सक्तापुर लेकर आएं। बगीचे में बने मकान में दिलीप कुमार और जॉनी वॉकर रात्रि विश्राम किया और अगले दिन बैतूल के लिए रवाना हो गए थे। इटारसी के वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पत्रकार ने बताया दिलीप कुमार साहब का इटारसी से कनेक्शन रहा है। इंदिरा गांधी ने जब 1977 में चुनाव कराया तब, चौधरी नीति राज सिंह कांग्रेस प्रत्याशी थे, उनके चुनाव प्रचार में दिलीप कुमार और जॉनी वॉकर इटारसी आए थे। कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सके थे।

दिलीप कुमार से पहली मुलाकात मुंबई में थी

यूसुफ पटेल ने कहा फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार से पहली मुलाकात मुंबई में संगीतकार नौशाह अली साहब के माध्यम से हुई थी। नौशाद, जॉनी वॉकर शिकार के शौकिन रहे। 1980 से पहले शिकार पर रोक नहीं थी। नौशाद साहब और और जॉनी वॉकर अक्सर जंगल घूमने व शिकार करने आते थे। चुनाव प्रचार के दौरान दिलीप कुमार , जॉनी वाकर ने रात्रि विश्राम सक्तापुर में किया था। राजसभा सांसद चुने जाने पर यूसुफ पटेल, अपने बेटे के साथ मुंबई में उनके निवास पर पहुंचकर बधाई दी थी।

17 साल पहले डूबा चुका है सक्तापुर

फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार से जुड़ी जिले की धरोहर अब खत्म ही हो गई हैं। सक्तापुर के जंगल में बने जिस बगीचे में दिलीप कुमार ने रात्रि विश्राम किया था। अब वे घने जंगल 17 साल पहले इंदिरा सागर बांध में डूब चुके हैं। गंगा-जमुना फिल्म की शूटिंग हुई थी वह रेलवे स्टेशन बलवाड़ा और रेलवे लाइन भी अब बंद हो चुकी है। वहां गेज परिवर्तन का काम जारी है।

नहीं रहे दिलीप कुमार LIVE:बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता का 98 साल की उम्र में निधन, शाम 5 बजे जुहू में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

इटारसी में दिलीप कुमार ने चुनावी सभा को किया था संबोधित
फिल्मी अभिनेता दिलीप कुमार आम चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नीतिराज सिंह के चुनाव प्रचार में स्टार प्रचारक बनकर 1977 में इटारसी आए थे। जहां उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को जीता प्रचार के साथ सभा भी की थी। उस दौरान किशोरी लाल मेहरा जो उनके मित्र हुआ करते थे,उनके साथ उन्होंने कुछ घण्टे प्रचार के दौरान बिताए थे। स्वर्गीय किशोरी लाल मेहरा के पुत्र कांग्रेस नेता शेष मेहरा ने बताया कि 1977 में आम चुनाव थे, उस दौर मेरे पिता युवक कांग्रेस के अध्यक्ष थे, और दिलीप कुमार साहब के मित्र भी थे, उस समय दिलीप कुमार साहब और मेरे पिता के फोटो भी खींचे गए थे। मेरे पिता ने मुझे बताया था कि दिलीप कुमार को दालबांटी खाने में बहुत पसंद थी, जब वह इटारसी आए थे तो उनके लिए दाल बाँटी ही बनवाई थी, उन्होंने बड़े स्वाद से दाल बाँटी खाई थी।

दिलीप कुमार व इटारसी के किशोरीलाल मेहरा।
दिलीप कुमार व इटारसी के किशोरीलाल मेहरा।

बलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर हुई थी गंगा-जमुना फिल्म की कुछ शूटिंग

फिल्म गंगा जमुना की शूटिंग के लिए 1958 में दिलीप कुमार पहली बार आएं थे। फिल्म की यूनिट ने बलवाड़ा में डेरा डाला था। दिलीप कुमार स्टेशन पर ही कई अहम दृश्य फिल्माए गए। ट्रेन लूटने का फिल्म का सबसे महत्वपूर्ण दृश्य भी यहीं फिल्माया। उस समय मीटरगेज ट्रेन पर यह शूटिंग हुई थी।

अलविदा ट्रैजेडी किंग:शूटिंग के दौरान खाली समय में क्रिकेट खेलते थे, अक्सर सोशल मीडिया पर पुरानी यादें शेयर करते थे, देखिए दिलीप कुमार की कुछ अनदेखी तस्वीरें

खबरें और भी हैं...