पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया नियम:बुकिंग का ओटीपी बताने पर ही मिलेगा गैस सिलेंडर

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक चित्र
  • 1 नवंबर से 7718955555 नंबर पर हाेगी बुकिंग
  • माेबाइल आउट ऑफ नेटवर्क रहने पर आएगी दिक्कत

एक नवंबर से अब गैस सिलेंडर मिलने के नियम बदल रहे हैं। अभी तक गैस सिलेंडर देने के आए व्यक्ति द्वारा सिर्फ पर्ची पर साइन कर सिलेंडर देता था, लेकिन अब आपके मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर बताने के बाद ही सिलेंडर मिलेगा। यह व्यवस्था अगले सोमवार से लागू हो जाएगी। इसके अलावा गैस बुकिंग का नंबर भी बदल जाएगा। अब नया नंबर 7718955555 है। इससे सिर्फ 31 अक्टूबर तक ही बुकिंग होगी। इसमें सबसे बड़ी समस्या यह आएगी कि यदि एक ही मोबाइल घर में है और वह आउट ऑफ रेंज है या बंद है तो सिलेंडर आपको नहीं मिलेगा।

इंडियन कार्पोरेशन इंडेन के गैस बुकिंग करने के नियम बदल रहे हैं। इसमें ओटोपी बताना जरूरी है। अब नई व्यवस्था में यह होगा कि आपको उक्त नए नंबर पर गैस बुकिंग करना होगा। गैस बुकिंग के बाद बिल कटेगा। इसके बाद सिलेंडर आएगा। इस बीच बिल कटते ही एक ओटीपी जनरेट होगा। जब सिलेंडर लेकर स्टाफ आपके घर आएगा तब आपको बताना होगा कि मोबाइल पर जो ओटीपी आया है, उसका नंबर क्या है।

नए नियम के तहत सिलेंडर भेजे जाएंगे

अविरत गैस एजेंसी संचालक एकनाथ हर्णे ने बताया कि जो नियम आए हैं, उसके तहत सिलेंडर एक तारीख से बुक होंगे और ग्राहकों को दिए जाएंगे। गरिमा गैस एजेंसी संचालक आरपी गोले ने बताया कि सिलेंडर देने के जो भी नए नियम आएंगे उसके तहत सिलेंडर सप्लाई किए जाएंगे।

यह होगी समस्या

नई व्यवस्था में सिर्फ एक प्रक्रिया बढ़ रही है वह है ओटीपी की। इसमें यह होगा कि यदि किसी का मोबाइल बंद है या आउट ऑफ रेंज है, या चार्ज नहीं हो पाया तो आप ओटीपी नहीं देख पाएंगे। जब आप ओटीपी नहीं बता पाएंगे तब आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा।

क्यों की गई यह व्यवस्था

कार्पोरेशन ने यह व्यवस्था इसलिए की है कि कई जगहों पर गैस की कालाबाजारी होती है। जैसे एक व्यक्ति के नाम का सिलेंडर दूसरे व्यक्ति के पास चला जाता है। इससे कार्पोरेशन अपने सही ग्राहक तक नहीं पहुंच पाता। उसकी सही जानकारी नहीं रख पाता। इसलिए अब ओटीपी के बाद ऐसा नहीं होगा। सही व्यक्ति को ही सिलेंडर मिलेगा और कालाबाजारी रुकेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें