• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Narmadapuram
  • How Much Security Amount Will Have To Be Deposited For District Panchayat, Janpad Panchayat Member And Sarpanch, Know…. This Will Be The Color Of The Ballot Papers

होशंगाबाद पंचायत चुनाव:जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच के लिए कितनी सिक्युरिटी राशि करनी पड़ेगी जमा, जानिए…. मतपत्रों का ये रहेगा रंग

होशंगाबादएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

20 माह के इंतजार के बाद मप्र में पंचायत चुनावों का बिगुल बज गया है। गांव-गांव में सरपंच, पंच, जिला पंचायत और जनपद पंचायत सदस्य को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी है। प्रत्याशियों में चुनाव से जुड़े हर मामले को जानने की उत्सकुता है। पंचायत चुनाव में लड़ने वाले प्रत्याशियों को लेकर भी राज्य निर्वाचन आयोग ने राशि तय कर दी दी है।

चुनाव लड़ने के लिए जिला पंचायत सदस्य के लिए सिक्युरिटी राशि 8 हजार रु., जनपद पंचायत के लिए 4 हजार रु., सरपंच के लिए 2 हजार रु. और पंच के लिए 400 रु. जमा करना होंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग ही रिटर्निंग ऑफिसर के रूम में जा सकेंगे। अलग-अलग पदों के लिए मतपत्रों का रंग भी विभिन्न रहेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनावी एलान से ही आचार संहिता लागू हाे गई। जिले में 3 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। पहले चरण में सोहागपुर में 6 जनवरी, दूसरे चरण में सिवनीमालवा और पिपरिया में 28 जनवरी और तीसरी चरण में होशंगाबाद, बनखेड़ी, बाबई विकासखंड के लिए 16 फरवरी काे मतदान हाेगा। मतदाता त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच और पंच चुनेंगे। आचार संहिता सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में लागू रहेगी। आचार संहिता लागू हाेने से धरना-प्रदर्शन, रैली पर रोक रहेगी। इसमें शहरी क्षेत्र मुक्त रहेंगे।

6.31 लाख वोटर्स करेंगे मतदान, 13 दिसंबर से नामांकन शुरू

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मोहिनी शर्मा ने बताया जिला में कुल 631381 मतदाता हैं, जिनमें 332541 पुरुष, 298832 महिला एवं 08 अन्य मतदाता भाग लेंगे। जनपद और जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव EVM से और पंच-सरपंच का चुनाव बैलेट (मतपत्र) से होगा। 13 दिसंबर से निर्वाचन सूचना का प्रकरण व नामांकन शुरू हो जाएंगे। 20 दिसंबर को नाम वापसी होगी। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए एक ही बार वोटिंग होगी। यानी एक वोटर चार वोट डालेगा। मतदान सुुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदान के लिए 23 पहचान पत्र रहेंगे जिनमें से कोई एक पहचान पत्र लाना जरूरी होगा। पंच और सरपंच की वोटिंग के बाद मतदान केंद्र पर वोटों की गणना तुरंत शुरू होगी। जनपद और जिला पंचायत के वोटों की गिनी विकासखण्ड व जिला मुख्यालय स्तर पर होगी।

जिले में तीन चरणों में होंगे चुनाव

  • 16 फरवरी को होशंगाबाद, बनखेड़ी और बाबई
  • 28 जनवरी को सिवनीमालवा, पिपरिया
  • 6 जनवरी को सोहागपुर, केसला।

इन पदों के लिए मतपत्रों का यह रहेगा रंग

पदरंग
जिला पंचायत के सदस्यगुलाबी
जनपद पंचायत सदस्यपीला
सरपंचनीला
पंचसफेद
खबरें और भी हैं...