पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना v/s वैक्सीनेशन:पांच महीने में 19.33% आबादी काे लगी वैक्सीन, दावा: महाअभियान के 7 दिन में 4% काे लगा देंगे

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद| गुरुवार और शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हुआ फिर भी कुछ लोग एसएनजी और गर्ल्स स्कूल के केंद्र पर पहुंच गए। - Dainik Bhaskar
होशंगाबाद| गुरुवार और शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हुआ फिर भी कुछ लोग एसएनजी और गर्ल्स स्कूल के केंद्र पर पहुंच गए।
  • सोमवार से 7 दिन चलेगा महाअभियान, पहले दिन 11 हजार 500 लाेगाें को टीकाकरण का लक्ष्य

2021 के 5 महीनाें में जिले के 19.33 प्रतिशत लाेगाें काेराेना वैक्सीन लग पाई। अब याेग दिवस पर 21 जून से 30 जून तक वैक्सीनेशन महाअभियान में 4 प्रतिशत आबादी काे टीके लगाने का दावा स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। जिले में 18+ और 45+ वाले 11 लाख 80 हजार 787 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य है।

16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अब तक कुल 2 लाख 28 हजार 256 लाेगाें काे ही टीके लगे है। पहला डाेज 1 लाख 94 हजार 755 लोगाें और दूसरा दोज सिर्फ 33 हजार 501 लोगों काे ही लगा है। स्वास्थ्य विभाग ने अब 21 जून से 30 जून तक 48 हजार 700 लाेगाें वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

महाअभियान में पहले दिन 11 हजार 500 लोगों को 67 सेंटरों पर टीका लगेगा। बाकी 6 दिनों तक राेज 9200 लोगों को टीका लगेगा। जिले में ऐसे कुल 48 हजार 700 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बीमार होने और मौत की अफवाह दूर करने के लिए प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को कई जतन करने पड़ रहे हैं।

गांवों में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने गांवों में मुनादी कराई जा रही है। कहीं सरपंच सख्ती कर रहे हैं तो कहीं विधायक गांव के विकास के लिए इनाम राशि देने की घोषणा कर रहे हैं।
अफवाहों काे मिटाने, लोगों को बचाने यह जतन

1- 10 लाख रुपए इनाम: होशंगाबाद-इटारसी विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने घोषणा की है कि जााे पंचायत 100% वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करेगी। उसे विकास कार्य के लिए 10 लाख की राशि दी जाएगी। विधायक स्वयं वैक्सीनेशन की माॅनिटिरिंग कर रहे हैं। गांवों में अफवाह को दूर किया जा रहा है।

2- काेराेना हारेगा, पाैधा बनेगा पेड़: पर्रादेह में टीका लगवाने के बाद लाेगाें काे नींबू, अमरूद, आंवले, आम, कटहल के पाैधे दिए जा रहे हैं। लाेग स्वयं पाैधाें का चयन कर ले जा रहे है। भाजपा नेता पीयूष शर्मा, सरपंच पर्रादेह कन्हैयालाल वर्मा सहित अन्य क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्याें के सहयाेग से पाैधे दिए गए।

3- वैक्सीनेशन नहीं तो काम नहीं: सोहागपुर की जमुनिया पंचायत में सरपंच निर्मला कोरी ने सख्ती दिखाई है। पंचायत भवन के बाहर पर्चा चिपकवाया कि- जो वैक्सीन नहीं लगवाएंगे उनके पंचायत संबंधी कार्य नहीं किए जाएंगे। असर रहा कि दोपहर 2.30 बजे 100 वैक्सीन का लक्ष्य पूरा हाे गया।

4- वैक्सीनेशन प्रेरक अवॉर्ड: सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह अपनी कार में माइक लगाकर गांवाें में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने घोषणा की है कि 100 लोगों का वैक्सीनेशन कराने वाले को ₹‌21 हजार का इनाम दिया जाएगा। पंचायत में 100 फीसदी होने पर विकास के लिए ₹‌10 लाख मिलेंगे।

जरूरी बात... आज और कल नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन
शनिवार और रविवार को वैक्सीन नहीं लगेगी। अब सीधे साेमवार से वैक्सीनेशन महाअभियान में टीके लगेंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नलिनी गाैड ने बताया वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया है। वैक्सीन प्रतिदिन की तरह भोपाल से आती रहेगी। कलेक्टर धनंजय सिंह ने अभियान को सफल बनाने के सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

शुभारंभ कल... केंद्रों पर प्रेरक करेंगे लोगों को जागरूक
सोमवार से 7 दिन चलने वाले वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए लोगों को प्रेरक जागरूक करेंगे। समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा वैक्सीनेशन प्रेरक के रूप में सुबह 10 बजे वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। पद्मभूषण, पद्मश्री अलंकृत व्यक्ति, साहित्यकार, सेलेब्रेटिस सहित अन्य प्रतिष्ठित लोगों को प्रेरक बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...