पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • In The Daylight, The Eyes Of The Responsibilities Are Closed, The Nafada Doing The Sand Mafia Is Riddled, The Raki From Bhaepal Tirahe, The Sand Filled Under The Kharraghat Bridge, The Mafia Ran Away With The Trolley In 10 Minutes

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नर्मदा को छलनी:दिन के उजाले में जिम्मेदाराें की आंखें बंद, रेत माफिया कर रहे नर्मदा को छलनी, भाेपाल तिराहे से रैकी, खर्राघाट पुल के नीचे से भरी रेत, 10 मिनट में ट्रॉली लेकर भागे माफिया

हाेशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नर्मदा को जीवित नदी का दर्जा देने की बात करने वाली सरकार नर्मदा को छलनी होने से नहीं रोक पा रही है। खर्राघाट पुल पर खड़े होकर नर्मदा से रेत उत्खनन करते माफिया आसानी से देखे जा सकते हैं। मंगलवार सुबह 10 बजे नर्मदा पुल के नीचे तट किनारे पर 3 ट्रैक्टर ट्रॉली में रेत चाेरी हाेती नजर आई। 10 मिनट में रेत माफिया ट्राॅली लेकर भाग निकले।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा तटों से पूरी तरह अवैध रेत उत्खनन और परिवहन रोकने के निर्देश अफसरों को दिए हैं। इसके बाद भी माफिया में पुलिस और प्रशासनिक अफसरों का खौफ नहीं है।

कम खर्च, ज्यादा मुनाफा
नर्मदा तट ट्रॉली में रेत भरने वाले मजदूरों को 200 रुपए मजदूरी दी जाती है। इस एक ट्रॉली रेत काे माफिया करीब डेढ़ हजार रुपए में बेचते हैं।

अफसर बोले- अमला नहीं
माफिया पर कार्रवाई करने प्रशासन ने खनिज अधिकारियों के साथ योजना बनाई थी, लेकिन यह योजना सफल नहीं हो रही है। खनिज विभाग के अधिकारियों का कहना है विभाग के पास अमला नहीं है।

मजदूर पहले से रहते, ट्रैक्टर नदी के पास खड़े कर छिप जाते ड्राइवर

मंगलवार सुबह 9.30 बजे भाेपाल तिराहे की खनिज चाैकी से रेत माफिया के गुर्गों ने रैकी की। बिना नंबर की तीन ट्रैक्टर-ट्राॅली एक के बाद एक खर्राघाट पुल के नीचे पहुंची। मजदूर पहले से थे। ट्रैक्टर चालक ट्राॅलियाें काे छाेड़कर चले गए। चालक करीब तीन किमी दूर पेड़ों के पास ट्रैक्टर छुपाकर बैठे रहे। एक घंटे बाद ड्राइवर ट्रैक्टर लेकर आए और 10 मिनट में रेत से भरी ट्राॅली लेकर निकल गए।

अफसरों को भेजी तस्वीर

एक जागरूक युवक ने मंगलवार काे अवैध उत्खनन की फोटो जिला प्रशासन के अधिकारियाें से जुड़े एक सोशल मीडिया ग्रुप में भेजी। शाम तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कार्रवाई की जाएगी

रेत का अवैध कारोबार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। खनिज, राजस्व व पुलिस का अमला लगातार नजर बनाए हुए है।
-पुष्पेंद्र त्रिपाठी, खनिज निरीक्षक

चार रेत माफिया की जमानत निरस्त, भेजा जेल

घनश्याम पिता साधुराम केवट, शहीद पिता जब्बार खान, नरेंद्र पिता रामविलास मीणा, पवन पिता रामबहादुर रावत की मंगलवार को जमानत याचिका निरस्त कर दी गई। चारों रेत चोर अवैध रेत से भरे वाहनों के साथ पकड़े गए थे। प्रशासन ने इनके वाहनों को भी जब्त किया है। मंगलवार को चारों रेत चाेरों को जेल भेज दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें