पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत इंदौरी की होशंगाबादी दोस्ती:होशंगाबाद से नहीं पहुंचे थे दाेस्त ताे 12 बजे तक मंच पर नहीं गए इंदाैरी, दाेस्ताें के पहुंचते ही शायरी शुरू की और 1 घंटे तक पढ़ते रहे

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह बात कलमकार संघ संरक्षक राजेंद्र ठाकुर ने बताई, उन्होने बताया कि राहत साहब ने मानदेय पर कभी चर्चा नहीं की

इसी ईद पर राहत इंदाैरी साहब काे फाेन किया। उन्होंने कहा काेराेना है, संभलकर रहाे। मुझे ताे ऊपर से नीचे (सेकंड फ्लाेर के फ्लेट) आने में डर लगता है। क्या पता था यह बात संदेश बन जाएगी कि ऊपर से नीचे आने में डराे और ऊपर से शिखर के सफर ही लक्ष्य हाेना चाहिए। उन्होंने कहा भी था कि पैर में दर्द है जल्दी फिर होशंगाबाद आऊंगा। पर दुखद है कि जाे काेराेना के कारण ऊपर से नीचे आने में डरे वह इतनी दूर के सफर पर चल दिए। यह बात नम आंखाें से राहत इंदाैरी साहब के साथ ईद पर हुई बात बताते हुए कलमकार संघ संरक्षक राजेंद्र ठाकुर ने बताई। ठाकुर ने ही होशंगाबाद में सबसे पहले राहत इंदाैरी काे आमंत्रित किया फिर ऐसी मित्रता हुई कि जब भी होशंगाबाद आमंत्रित किया, राहत साहब ने मानदेय पर ना ताे चर्चा की और ना ही कभी दिया हुआ मानदेय देखा कि कितना है। यह कहकर टाल देते कि ना दाेस्ती की कीमत हाेती है और ना कला की। समय हाेता एक दूसरे से फाेन पर बात करके समय तय करते और दाेस्ताें की गाेष्ठी हाे जाती। दुखद है अब ऐसी गाेष्ठियाें का सिलसिला थम जाएगा।

12 बजे तक नहीं पहुंचे मंच पर
कन्नाैद में आयाेजन के लिए श्री ठाकुर ने राहत साहब काे आमंत्रित किया। वे 6 बजे कन्नौद पहुंच गए। होशंगाबाद की मित्रमंडली नहीं पहुंची थी। तब उन्होंने कहा कि जिसने बुलाया वह नहीं है ताे मैं मंच पर क्याें जाऊं। होशंगाबाद से राजेंद्र ठाकुर, अवधेश गाैतम, आशीष बिल्लाैरे, श्याम शिवपुरिया रात 11.30 बजे कन्नौद पहुंचे तब राहत साहब ने मंच पर पहुंचे।

बिना शिकायत के मंच पर पहुंचे
2003 में पूर्व मंत्री सरताज सिंह के जन्मदिन पर राहत साहब आमंत्रित किए गए। दाेस्ती में बिना मानदेय और मंच पर रहने वाले कवियों के विषय में पूछे बिना राहत साहब आ गए। तब वे मंजर भाेपाली के साथ मंच शेयर नहीं कर रहे थे। फिर भी बिना बताए पूरे कार्यक्रम में प्रस्तुति दी। जब कार्यक्रम के बाद सब साथ बैठे ताे यह बात पता चलने पर पूछा गया कि पहले क्याें नहीं बताया ताे उन्होंने कहा जहां सवाल हाे संदेह हाे वहां दाेस्ती कैसी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें