होशंगाबाद की बेटी नवश्री दिल्ली में होगी सम्मानित:नवाचार ; किचिन में 8 काम करने वाली मशीन का मॉडल देश में अव्वल, 2 को दिसंबर को मिलेगा सम्मान

होशंंगाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छात्रा नवश्री ठाकुर द्वारा बनाया गया मॉडल। जो देश में अव्वल आया। - Dainik Bhaskar
छात्रा नवश्री ठाकुर द्वारा बनाया गया मॉडल। जो देश में अव्वल आया।

मप्र के होशंगाबाद जिले की पिपरिया से लगे गांव डाेकरीखेड़ा में रहने वाली नवश्री ठाकुर इंस्पायर अवार्ड योजना चयनित 60 बाल वैज्ञानिकाें में अव्वल आई हैं। नवश्री को 2 दिसंबर को भारत सरकार विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

नवश्री ठाकुर शासकीय माध्यमिक शाला डोकरीखेड़ा तहसील पिपरिया की छात्रा हैं। नवश्री के माता- पिता मजदूरी करके परिवार की जरूरतें पूरी करते हैं। मजदूरी पर जाने के लिए नवश्री की मां सहित गांव की अधिकांश महिलाओं काे सुबह जल्दी उठकर घर के काम निपटाना पड़ते हैं, ऐसे में घर के कामाें में भागदाैड़ के तुरंत बाद मजदूरी का कठिन काम करना महिलाओं के लिए मुश्किल हाेता है। अपनी मां और गांव की महिलाओं की समस्या देखते हुए नवश्री ठाकुर ने अपनी सोच से इंस्पायर अवाॅर्ड में रसाेई में एक साथ कई काम करने वाली कम लागत की मशीन का मॉडल बनाया। विज्ञान और प्राैद्याेगिकी मंत्रालय की इंस्पायर अवाॅर्ड प्रतियाेगिता में देशभर से चुने गए विज्ञान माॅडल में नवश्री की यह मल्टी टास्किंग मशीन का मॉडल प्रथम स्थान हासिल किया। 2 दिसंबर को दिल्ली में नवश्री को सम्मानित किया जाएगा।

नवश्री ठाकुर इंस्पायर में चयनित हुए 60 बाल में अव्वल आई हैं।
नवश्री ठाकुर इंस्पायर में चयनित हुए 60 बाल में अव्वल आई हैं।

60 बाल वैज्ञानिकों में मप्र से 3 विद्यार्थी चयनित
भारत सरकार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की वर्ष 2019-20 की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 60 बाल वैज्ञानिकाें में मप्र के तीन विद्यार्थियों ने जगह बनाई। 8वीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में देश के 600 प्रतिभागियों की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। राष्ट्रीय स्तर पर संपूर्ण देश से कुल 60 प्रोटोटाइप का चयन इस वर्ष 4 से 8 सितम्बर 2021 के मध्य हुए ऑनलाइन प्रदर्शन के माध्यम से हुआ। होशंंगाबाद जिले से छात्रा ठाकुर पहले स्थान पर है। शाजापुर जिले के आगर मालवा की कमला सागर हायर सेकंडरी स्कूल बाहिनसोडा के छात्र लोकेश पाटीदार ने 7वां और नीमच जिले की शासकीय कन्या उमावि जावद की छात्रा महक जैन ने 57वां स्थान प्राप्त किया।

मप्र के छिंदवाडा की बेटी भी देश में रह चुकी अव्वल
विज्ञान और प्राैद्याेगिकी मंत्रालय की इंस्पायर अवाॅर्ड प्रतियाेगिता में 2017-18 में भी मप्र की बेटी अव्वल रह चुकी है। वर्ष 2017-18 की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छिंदवाड़ा सुलोचना काकोड़िया का मॉडल देश में प्रथम स्थान आया था। 2019-20 में तीनों विद्यार्थियों ने टॉप-60 में जगह बनाकर देश को गौरवान्वित किया। नई दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उप संचालक, लोक शिक्षण एवं योजना के प्रभारी, व्याख्याता, शाउमावि आनन्द नगर, भोपाल राधाकृष्णन सहित अवार्डी छात्र-छात्राओं के गाइड शिक्षक और परिजन सहभागिता करेंगे।

खबरें और भी हैं...