• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Learning Driving License Can Be Made At Home On Mobile, Laptop Or Computer From Tomorrow, Online Renewal From August 25

नई सुविधा:कल से मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर घर में ही बना सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, 25 अगस्त से ऑनलाइन नवीनीकरण

हाेशंगाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाहनाें की एनओसी भी परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने से मिल जाएगी

जिले में 1 अगस्त से परिवहन विभाग लाेगाें काे परिवहन संबंधी सेवाओं में सहूलियत देने के कई उपाय करने जा रहा है। एक अगस्त से हाेशंगाबाद सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और जिला परिवहन कार्यालय में घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा शुरू हो जाएगी। साथ ही वाहनों की एनओसी परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने पर जारी हो जाएगी। आरटीओ मनाेज तेहनगुरिया ने बताया एक अगस्त से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन हाे रही है।

साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने जैसे चार अन्य काम 25 अगस्त से ऑनलाइन शुरू कर दिए जाएंगे। ये दो नई सुविधाएं शुरू होने से लोगों को बार-बार परिवहन कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम पर घर व दफ्तर में बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करके व फोटो खींच कर भेजने पर आरटीओ में बैठे कर्मचारी ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर सकेंगे।

इससे लोगों को लाइसेंस संबंधी सेवाओं के लिए आरटीओ कार्यालय के बार-बार चक्कर काटने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अब लोग घर बैठे लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर सिस्टम में लगे बेवकैम से फोटो खींचकर व ऑनलाइन होकर आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।

जिनके आवेदन हाे चुके वे जा सकते हैं आरटीओ

जिन्होंने अब तक लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले लिए हैं, उनके लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत बनते रहेंगे। आरटीओ मनाेज तेहनगुरिया ने बताया कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक अगस्त से नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। जिन आवेदकों के अब तक आवेदन हो चुके हैं, उनके लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने की प्रक्रिया आरटीओ में जारी रहेगी।

100 से ज्यादा लर्निंग लाइसेंस राेज जारी हाेते हैं : नई व्यवस्था शुरू होते ही परिवहन विभाग की बेवसाइट पर आवेदन करने पर संबंधित दस्तावेजों की पड़ताल करते ही एनओसी जारी कर दी जाएगी। बता दें कि वर्तमान में आरटीओ में रोजाना 100 लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी होते हैं। वहीं 50 के करीब वाहनों की एनओसी बनती हैं।

खबरें और भी हैं...