पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पीएम आवास:दाे साल से किराए के घर में रह रहे, कुछ ने उधार लेकर डाली छत

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वार्ड 20 निवासी लक्ष्मीबाई पति स्व.बालाराम का परिवार चाय-नाश्ते की दुकान चलाकर गुजरा कर रहा है। पीएम आवास की पहली किस्त के एक लाख रुपए जून 2020 में मिले थे। - Dainik Bhaskar
वार्ड 20 निवासी लक्ष्मीबाई पति स्व.बालाराम का परिवार चाय-नाश्ते की दुकान चलाकर गुजरा कर रहा है। पीएम आवास की पहली किस्त के एक लाख रुपए जून 2020 में मिले थे।
  • हितग्राहियों को नहीं मिली दूसरी और तीसरी किस्त

पीएम आवास की दूसरी और तीसरी किस्त नहीं मिलने से हितग्राहियाें काे परेशानी हाे रही है। कई हितग्राहियों ने पुराने घर तोड़कर पीएम आवास याेजना के तहत नए घर बनाने शुरू किए, लेकिन दाे साल बीतने पर भी उन्हें किस्त नहीं मिल रही हैं। मकान अधूरे हैं। मकान की छत नहीं डलने के कारण कुछ लाेग ताे किराए के घर में रह रहे हैं और कुछ ने उधार रुपए लेकर अपने घराें की छतें डाल ली हैं। दरअसल, 2019 में शासन की ओर से नपा काे पीएम आवास के हितग्राहियाें काे देने के लिए 4 कराेड़ रुपए की राशि मिली थी। उक्त राशि काे नपा ने लाैटा दिया था। जिसके बाद दाेबारा पीएम आवास के आवंटन के लिए शहर की नपा काे बल्क में राशि नहीं मिली है।

अब एक-एक हितग्राहियाें के दस्तावेजाें की जांच और मूल्यांकन कर हितग्राहियाें के खाताें में राशि डाली जा रही है। इसके चलते दूसरी और तीसरी किस्त मिलने में विलंब हाे रहा है।
सांसद को सौंपा ज्ञापन

सांसद राव उदयप्रताप सिंह से शुक्रवार को पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल मिला। मंडल ने पीएम आवास के हितग्राहियों को दूसरी और तीसरी किस्त ना मिलने को लेकर ज्ञापन सौंपा है। इस दाैरान सांसद ने आदमगढ़ स्थित नई रेलवे पुलिया का निरीक्षण किया।

दाे साल साल से नहीं मिली मकान की दूसरी किस्त
वार्ड 21 निवासी गाेपाल मालवीय ने बताया 2019 में मकान की पहली किस्त एक लाख रुपए की मिली। दूसरी किस्त के लिए नपा में कई बार दस्तावेज जमा कराए हैं। लेकिन अब तक दुसरी किस्त नहीं मिली है। दाे साल से किराए के घर में रह रहे हैं।

तीसरी किस्त नहीं मिली उधार लेकर छत डलवाई
वार्ड 32 निवासी देवी सिंह ने उधार रुपया लेकर घर की छत डाली है। पीएम आवास याेजना के तहत तीसरी किस्त नहीं मिली है। वार्डवासी चांदनी और जायरा ने भी तीसरी किस्त न मिलने के चलते घर की छत डाल ली है। सभी ने बताया कि छत न डलने से दिक्कत हाे रही थी।

नपा द्वारा राशि लाैटाने के बाद से हाे रही दिक्कत
विधायक प्रतिनिधि प्रकाश शिवहरे ने बताया कि पीएम आवास की चार कराेड़ रुपए की राशि नपा द्वारा लाैटाने के बाद से नपा की छवि खराब हुई है। नपा काे पीएम आवास के हितग्राहियाें के आवंटन के लिए बल्क में राशि नहीं मिल रही है। पुरानी गलती का खामियाजा हितग्राहियाें काे भुगतना पड़ रहा है।

बैंक एक साथ नहीं डाल रहे खातों में किस्त
किस्ताें का आवंटन एक-एक आवेदन पर किया जा रहा है। बैंक एक साथ हितग्राहियाें के खाते में किस्त नहीं डाल रहे हैं। दूसरी और तीसरी किस्त के लिए प्रक्रिया चल रही है। दूसरी किस्त के लिए 10 और तीसरी के लिए 5 आवेदन प्रक्रिया में हैं। -आरसी शुक्ला, एई नपा

खबरें और भी हैं...