पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पशुओं में रोग:पालतू पशुओं में फैल रहा लम्पि स्कीन डिसीज रोग

बनखेड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोग से प्रभावित गाय

पालतू पशुओं में लम्पि स्कीन डिसीज नामक बीमारी का पशुओं में प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस चर्म रोग वायरस का प्रारंभिक लक्षण मवेशी के पैर या शरीर के अन्य स्थानों पर सूजन से होता है। इसके कारण पशुओं में चलने में तकलीफ होती, खानपान कम कर देता है।

अनदेखी से शरीर में छोटी गाठें उभरने के बाद मवाद भरने से फट जाती हैं। जो बड़ा जख्म बन जाता है। इससे पशुपालकाें काे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र के पशुपालन वैज्ञानिक डॉ. दिवाकर वर्मा ने बताया यह एक तरह का वायरस है। जो पहले महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में होता था। अधिकतर गाय और भैसों में यह फैल रहा है।

वायरस होने पर मवेशी दूध का उत्पादन कम कर देते हैं। वायरस के रोकथाम के लिए अभी तक कोई दवा नहीं है। फिलहाल एंटीबायटिक एवं दर्दनिवारक दवाओं से रोकथाम कर रहे हैं। पशु पालकों को सलाह दी जाती है कि जिस भी पशु में लक्षण दिखाई दे उस पशु को अन्य स्वास्थ्य पशुओं से अलग रखकर देखरेख करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें