पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जमीन संबंधी कई सौदे थम गए:सर्वर ठप रहने के कारण प्राॅपर्टी के कई सौदे रुके, लोगों को हुई परेशानी

पिपरिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्वर ठीक से काम ना करने के कारण रोज लौट रहे लोग। - Dainik Bhaskar
सर्वर ठीक से काम ना करने के कारण रोज लौट रहे लोग।
  • उपपंजीयक कार्यालय में लंबे इंतजार के बाद निराश होकर लौटे लोग

सर्वर ठीक ढंग से सुचारू काम नहीं करने के कारण जमीन संबंधी कई सौदे थम गए। लोगों को कई घंटे उप पंजीयक कार्यालय में बैठना भी पड़ा। उप पंजीयक राकेश वर्मा का कहना है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। सब कुछ ऑनलाइन है। सर्वर हमेशा बंद नहीं रहता है। कभी-कभी उसकी स्पीड धीमी हो जाती है।

मालूम हो कि मार्च माह का अंतिम सप्ताह होने के कारण लोग बड़ी संख्या में जमीन जायदाद से जुड़े सौदा कर रहे हैं। शासन द्वारा तय किया जाता है कि किस इलाके की जमीन या जायजाद का बाजार मूल्य कितना होगा। उस जमीन-जायजाद के सौदे पर गाइडलाइन के आधार पर स्टाम्प शुल्क लिया जाता है।

लोगों का सोचना है कि अप्रैल माह में नई गाइडलाइन लागू कर दी जाएगी। जिसमें जमीन-जायदाद के रेट बढ़ेंगे और उन्हें स्टाम्प शुल्क अधिक देना होगा। इसी वजह से लोग चाहते हैं कि पुरानी गाइडलाइन पर ही सौदा हो जाए। जिसमें उन्हें स्टाम्प शुल्क की बचत होगी।

सर्विस प्रोवाइडर भी परेशान

सर्वर के काम ना करने के कारण लोगों को बहुत ज्यादा दिक्कत हुई। उप पंजीयक कार्यालय के सर्वर के साथ ही जमीन-जायजाद के सौदों में रजिस्ट्री के कार्य में सहयोग करने वाले सर्विस प्रोवाइडर भी सर्वर के ना चलने से परेशान हैं।

उनके द्वारा प्रस्ताव तैयार करने के बाद अपलोड नहीं हो रहा है जिसके चलते रजिस्ट्री के आगे की प्रक्रिया नहीं हो पा रही है। सर्विस प्रोवाइडर ने बताया कि सर्वर की वजह से अनेक सौदे तैयार होते हुए भी प्रक्रिया में नहीं आ पा रहे हैं। वहीं बाहर से आने वाले लाेग भी पूरा दिन इंतजार के बाद वापस लाैट गए।

सर्वर काम कर रहा है। कभी-कभी बीच में बंद या स्लो हो जाता है। रोजाना औसतन एक दर्जन के आस-पास सौदे हो रहे हैं।
- राकेश वर्मा,उप पंजीयक पिपरिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें