पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का खतरा:रोज मिल रहे 15 से ज्यादा मरीज, फीवर क्लीनिक स्टाफ मना रहा संडे की छुट्टी

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फीवर क्लीनिक में रविवार को लगा ताला। - Dainik Bhaskar
फीवर क्लीनिक में रविवार को लगा ताला।
  • 18 नए संक्रमित मिले, कोविड आईसीयू में स्टाफ की कमी

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजाें की संख्या बढ़ते जा रही हैं। बीते 28 दिनाें में 169 पॉजिटिव के सामने आए हैं। रविवार को भी 18 नए संक्रमित मिले। शनिवार काे मार्च महीने में अब तक के सबसे ज्यादा 19 केस पाॅजिटिव मिले। रोज 15 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं, लेकिन फीवर क्लीनिक रविवार को बंद रहा। स्टाफ रविवार की छुट्‌टी मनाता रहा।

रविवार काे फीवर क्लीनिक बंद रहने से सामान्य लाेग काेराेना की जांच के लिए अपना सैंपल नहीं दे पाए। बताया जा रहा है कि फीवर क्लीनिक रविवार काे बंद रहता है, सिर्फ अस्पताल में आने वाले गंभीर मरीजाें केे सैंपल लिए जाते हैं। ऐसे में जिले में लगातार बढ़ रहे काेराेना के मरीजाें की संख्या काे ट्रेस करने के लिए फीवर क्लीनिक में एक दिन का अवकाश देने से संभावित व संदिग्ध काेराेना संक्रमित व्यक्ति संपर्क चेन बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।

जितने जल्दी हाे अगर काेई भी व्यक्ति ट्रेस हाे रहा है ताे संक्रमण फैलने से बच सकता है, लेकिन एक दिन के अंतर में संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ जाती है। अधिकारियों की मानें तो जिला अस्पताल में इमरजेंसी केस आने पर क्लीनिक काे खाेलकर सैंपल लेकर जांच की जाती है, लेकिन सामान्य संक्रमित व सम्पर्क में आने वाले जागरूक लाेग रविवार काे सुबह 11.30 बजे काेराेना जांच के लिए अपना सैंपल देने पहुंचे ताे उन्हें फीवर क्लीनिक में ताला लगा मिला। जिससे वह अपना काेराेना जांच सैंपल नहीं दे पाए।

काेविड आईसीयू के लिए एमडी डाॅक्टर मिला, लेकिन स्टाफ नहीं

जिले में गंभीर काेराेना मरीजाें के लिए तैयार काेविड आईसीयू में स्वास्थ्य सेवाएं चालू नहीं हाे सकी हैं, जबकि काेविड आईसीयू के संचालन के लिए जिले को एक एमडी डॉक्टर भी मिल गया है। एमडी मेडिसिन डाॅक्टर की कमी पूरी हुई ताे अब काेविड आईसीयू में पैरामेडिकल स्टाफ की कमी से एक बार फर आईसीयू चालू करने की समस्या खड़ी हाे गई है।

अस्थाई कर्मचारियाें में थे कोविड आईसीयू के प्रशिक्षित कर्मचारी

स्वास्थ्य विभाग ने नेशनल हेल्थ मिशन के माध्यम से जिले में काेराेना महामारी के दाैरान अस्थाई ताैर पर तीन महीने के लिए करीब 185 स्वास्थ्य कर्मियाें की नियुक्तियां की थी, लेकिन बाद में नेशनल हेल्थ मिशन के आदेश के बाद सभी की सेवाएं समाप्त कर दी गई थी। इनमें से जिनका चयन किया गया था अधिकांश स्टाॅफ आईसीयू के संचालन का प्रशिक्षण प्राप्त था।

जिला अस्पातल में आने वाले इमरजेंसी केस की सैंपलिंग की जाती है। फीवर क्लीनिक रविवार काे बंद नहीं रहता है। सैंपलिंग जारी है। आईसीयू के संचालन के लिए स्टाॅफ की कमी काे लेकर नेशनल हेल्थ मिशन की एमडी से संपर्क किया गया है। स्टाॅफ की मांग की गई है उन्हाेंने आश्वासन ​​​​​​दिया है कि जल्दी स्टाफ की भर्ती की जाएगी।

-डाॅ. दिनेश काैशल, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें