पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगरपालिका ने प्रस्ताव भेजा:शहर में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह के लिए नपा ने शासन को भेजा 87 लाख रुपए का प्रस्ताव

होशंगाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोज करीब 30 अंतिम संस्कार हो रहे अभी, लकड़ियों की भी बढ़ी खपत

नगरपालिका की ओर से 87 लाख रुपए में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाए जाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। दरअसल कोरोना संक्रमण काल में महानगरों सहित सभी शहरी क्षेत्रों में शमशान घाटों पर शवदाह गृह के अभाव में कोरोना संक्रमित मरीजों के शवदाह को लेकर लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। बड़ी संख्या में संक्रमितों की मौतों के कारण शमशान में शवदाह के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ा है। शहर में भी ऐसी स्थिति बन गई थी कि प्रतिदिन 20 से 30 शवदाह संस्कार के लिए शमशान पहुंच रहे थे।

ऐसे में लोगों ने खर्राघाट सहित अन्य नर्मदा किनारों पर शवदाह किए। इस बीच प्रदेश सरकार ने जहां भी नगरीय क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह नहीं है वहां इलेक्ट्रिक शवदाह गृह के निर्माण के लिए प्रस्ताव मंगाए थे। शहर में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह ना होने से शवदाह में अधिक समय लगता है। वहीं पांच क्विंटल लकड़ियों की आवश्यकता भी पड़ती है। इलेक्ट्रिक शवदाहगृह में कम समय में शवदाह कराया जा सकता है। साथ ही इसमें लकड़ियों की आवश्यकता नहीं हाेगी। हालांकि पूर्व में राजघाट पर गैस चले शवदाह गृह तैयार किया गया था, लेकिन बाढ़ के पानी में यह क्षतिग्रस्त हो गया है।

^शासन ने इलेक्ट्रिक शवदाहगृह निर्माण के लिए प्रस्ताव मांगा था । हमने राजघाट पर इलेक्ट्रिक शवदाह गृह के निर्माण के लिए 87 लाख रुपए का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसके लिए अलग से ही भवन तैयार होगा। इसमें इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाया जाएगा।
-आरसी शुक्ला,प्रभारी सीएमओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें