अमृत से राहत / शहर में जून से सात नई टंकियाें से भी होगी नर्मदा जल की सप्लाई

ट्रेंचिग ग्राउंड के पास बनी नई टंकी तैयार। ट्रेंचिग ग्राउंड के पास बनी नई टंकी तैयार।
X
ट्रेंचिग ग्राउंड के पास बनी नई टंकी तैयार।ट्रेंचिग ग्राउंड के पास बनी नई टंकी तैयार।

  • कुल 14 टंकियों से पूरे शहर में नर्मदा जल की सप्लाई होने से व्यवस्था दुरुस्त होगी
  • जहां अमृत की सप्लाई हो रही वहां बढ़ी पानी की डिमांड
  • रसूलिया क्षेत्र में लोगों को नहीं बुलाना पड़े टैंकर

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:51 AM IST

होशंगाबाद. अमृत पेयजल याेजना के तहत बनी 7 नई टंकियाें से भी नर्मदा जल सप्लाई जून के पहले सप्ताह से शुरू हाेगी। पुरानी नलजल याेजना की 7 टंकियाें से आधे शहर में अमृत पेयजल सप्लाई हो रही है यहां अब पानी की डिमांड दाेगुनी हाे गई है। शहर में अब कुल 14 टंकियाें से घराें-घराें नर्मदा जल मिलेगा। पहले अधिकतर घराें में पंप हाउस से पानी सप्लाई हाेता था। अमृत पेयजल याेजना से शहर के जलसंकट वाले क्षेत्राें के लाेगाें काे राहत मिली है। रसूलिया डबल फाटक के करीबी रहवासी क्षेत्रों, आदमगढ़ छाेटी पहाड़िया के लाेगाें काे गर्मी में भी आसानी से पानी मिल रहा है। अमृत पेयजल की सप्लाई हाेने के से रसूलिया में 5 साल में पहली बार टैंकर से पानी नहीं मंगाना पड़ा। ठेका कंपनी के इंजीनियर भूपेश डोडके ने बताया अमृत के तहत पेयजल सप्लाई सभी हिस्सों में शुरू कर दी है। रसूलिया छोटी पहाड़िया, भीलपुरा क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंचता था वहां भी पानी पहुंच रहा है। 1 जून से सात नई टंकियों शहर शहर की सभी 14 पानी की टंकियों से अमृत की सप्लाई शुरू हो जाएगी। पहले के मुकाबले पेयजल की डिमांड दाेगुनी हो गई है।

अमृत पेयजल योजना से यह बदलेगा

  • घराें में मिलने लगा नर्मदा जल : शहर में 80 से अधिक पंप हाउस से पानी की सप्लाई हाेती है। अमृत पेयजल याेजना से अब हर घर नर्मदा जल की सप्लाई हाेगी। अमृत का काम कर रही कंपनी ने अमृत की टंकियाें से सप्लाई जाेड़ दी है। 1 जून काे अमृत से नर्मदा जल की सप्लाई शुरू हाे जाएगी। 
  • टैंकर मंगाना बंद : रसूलिया सहित आधे शहर में गर्मी में पानी की किल्लत हाेती है। इस बार अमृत की सप्लाई के कारण लाेगाें काे राहत है। नपा के पेयजल शाखा प्रभारी गौरव वर्मा ने बताया अब तक गर्मी के मौसम में शहर में कहीं भी पेयजल आपूर्ति के लिए पानी के टैंकर की आवश्यकता नहीं पड़ी है। 
  • पानी की डिमांड बढ़ी : पहले 3350 किलो लाख लीटर पेयजल की सप्लाई की जा रही थी लेकिन अब अमृत योजना के तहत 4750 किलो लाख लीटर पेयजल की सप्लाई (एक टाइम) अतिरिक्त की जा रही है। दाेनाें टाइम सप्लाई हाेगी ताे करीब 8100 लाख लीटर पानी की सप्लाई हाेगी।

यह एक मुश्किल: मेन लाइन एक ही, अगर फूटी तो सप्लाई होगी प्रभावित
अमृत योजना के तहत इंटकवेल से नर्मदा से पानी फिल्टर प्लांट तक पहुंचाया जाता है जहां से पानी फिल्टर होता है लेकर इंटरवेल से फिल्टर प्लांट तक केवल एक ही पाइपलाइन है। यदि पाइपलाइन फूट जाती है तो नपा के पास फिल्टर प्लांट तक पेयजल पहुंचाने का अतिरिक्त विकल्प नहीं है।शहर के बहुत से क्षेत्रों में अमृत से नर्मदा जल की सप्लाई हाे रही है, लेकिन कई जगह पानी नहीं मिलने की शिकायतें आ रही हैं। कंपनी ने केवल 12 हजार कनेक्शन दिए, जबकि 12 हजार कनेक्शन देना बाकी जिसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। कई घराें में कनेक्शन भी नहीं जाेड़े हैं। 

शहर में अमृत योजना की यहां बनी हैं नई टंकियां

  • यहां नई टंकियां : ट्रेंचिंग ग्राउंड खाेजनपुर, फेफरताल, कंचन नगर रसूलिया, शांति नगर, छोटी पहाड़िया, हर्णे कॉलोनी और भीलपुरा
  • शहर की पुरानी टंकियां जहां से अभी पानी की सप्लाई हो रही है।: हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, ऑफिसर्स क्लब (वृद्धजन पार्क), मालाखेड़ी, सरस्वती नगर रसूलिया, रामलीला मैदान, ग्वालटोली और सदर बाजार चर्च के पास वाली टंकी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना