पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर की सुंदरता:दिवाली नजदीक, बगीचों में लगाए जा रहे नए पौधे, ईको फ्रेंडली फूलों से भी हो रही घरों की साज-सज्जा

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक चित्र
  • हरियाली से घर में शुद्ध हाेती है हवा, बढ़ती है खुशहाली
  • रूफ और किचन गार्डन का चलन बढ़ा

माैसम में ठंडक बढ़ गई है। दीपावली नजदीक आ गई है। घर की सुंदर साज सज्जा के साथ मां लक्ष्मी काे आमंत्रित करने के लिए घर- घर में तैयारियां शुरू हाे गई हैं। काेराेना संक्रमण के चलते घराें में पर्यावरणीय शुद्धता की ओर लाेगाें का ध्यान बढ़ा है जिसके कारण घर- घर में हरे पाैधे रखने, किचन गार्डन और रूफ गार्डन लगाने का चलन बढ़ा है।

डाॅ. रवि अभ्यंकर बताते हैं कि यदि घर में पाैधे हैं ताे मन शांत रहता है, तनाव कम हाेता और प्रकृति से जुड़ाव के कारण बीपी, शुगर, हाइपर टेंशन जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। यदि घर में जगह नहीं है तब भी गमलाें में चुनिंदा पाैधाें का प्लांटेशन कर घर काे सुंदर बनाने के साथ सुख समृद्धि में बढ़त की जा सकती है।

नर्सरी संचालक आरके गुप्ता ने बताया ठंड के समय माैसमी फूलदार पाैधाें की खरीदी बढ़ जाती है। राहुल लाेधिया बताते हैं फेंगसुई के अनुसार पाैधाें काे घर के अंदर बाहर सही दिशा में रखने से सुख और खुशहाली बढ़ती है। शहर में सरकारी उद्यानिकी नर्सरी के अलावा एक दर्जन से ज्यादा निजी नर्सरी खुल गई हैं। जहां प्लांटेशन के लिए सुझाव भी दिए जाते हैं।

तुलसी, मनीप्लांट के पाैधे भी वातावरण काे करते हैं शुद्ध

तुलसी : तुलसी सबसे शुद्ध ऑक्सीजन देने वाला औषधीय पाैधा है। यह घर से कीट पतंगाें काे दूर रखने और वातावरण काे शुद्ध करता है।

मनीप्लांट : मान्यता है कि मनीप्लांट समृद्धि का पाैधा है, इसका हरापन घर में खुशहाली बढ़ाता है। ऊपर की ओर बढ़ती मनीप्लांट की बेल लगाने से सुख- समृद्धि बढ़ती है।

छुईमुई लाजवंती : लाजवंती का पाैधा बुरी नजर से बचाता है इसे घर के प्रवेश द्वार पर रखना शुभ है। पाैधाें के जानकार बताते हैं कि घर से निकलते समय इस पर हाथ फेरकर निकलने से दिन शुभ हाेता है।

यह इनडाेर पाैधे भी समृद्धि के लिए शुभ

क्रसुल्ला, विष्णुकमल, बेंबाे प्लांट, नारियल प्लांट

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें