पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

36 हजार मीट्रिक टन कचरे का ढेर लगा:लापरवाही, 30 हजार टन कचरा ट्रेंचिंग ग्राउंड में; नष्ट करने की व्यवस्था नहीं

हाेशंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खोजनपुर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में लगा कचरे का ढेर। - Dainik Bhaskar
खोजनपुर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में लगा कचरे का ढेर।
  • ट्रेंचिंग ग्राउंड में 36 हजार मीट्रिक टन कचरे का ढेर लगा

शहर का ट्रेंचिंग ग्राउंड नपा के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। ट्रेंचिंग ग्राउंड में फिलहाल करीब 36 हजार मीट्रिक टन कचरे का ढेर लगा हुआ है। कचरे का यह ढेर पहाड़नुमा हाे चुका है, इस ढेर काे हटाए जाने या कचरे के संधारण के लिए नपा के पास काेई प्लान नहीं है।

लंबे समय से ट्रेंचिंग ग्राउंड का कलस्टर बनाए जाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए प्रशासन नपा काे शासकीय भूमि नहीं दिला पा रहा है। बारिश के बाद नपा ने ट्रेंचिंग ग्राउंड से कचरे का ढेर हटाए जाने के लिए एक निजि कंपनी से बात की जिसमें कंपनी के इंजीनियराें ने बताया कि ट्रेंचिंग का कचरा रिसायकल करने और रिव्यूलाेशन करने के लिए मशीनें लगेंगी। जिसमें 400 रुपए प्रति टन की लागत से कचरे काे नष्ट करने में खर्च अाएगा। नपा ने उक्त प्लान काे प्रशासन के सामने भी रखा।

अभी यह हाे रहा ट्रेंचिंग ग्राउंड में
स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारियाें के तहत नपा ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे के सेग्रीकेशन का कार्य करा रही है। ग्राउंड में 13 कंपाेज पिट भी बनाए गए हैं। जिनकी मदद से प्रतिदिन करीब 2 टन खाद बनाया जा रहा है। वहीं मटेरियल रिसायकल फेसिलिटी के तहत गीला और सूखा कचरा पृथक करने का कार्य भी हाे रहा है। लेकिन इससे कचरे का ढेर कम नहीं हाे रहा है। दरअसल प्रतिदिन 36 टन कचरा डंप हाे रहा है और खाद केवल 15 से 20 टन कचरे का ही बन रहा है। जब तक कचरे का ढेर यहां से नहीं हटता है इसका समाधान संभव नहीं है।

ग्राउंड में नहीं है जगह
ट्रेंचिंग ग्राउंड में 36 हजार टन कचरा एकत्र हाेने के बाद अब यहां कचरे फैंकने के लिए जगह नहीं है। पुराने कचरे के उपर ही नया कचरा फैंका जा रहा है। प्रतिदिन ट्रेंचिंग ग्राउंड में करीब 36 टन कचरा डंप किया जा रहा है। स्थिति यह है कि कचरे का पूरा पहाड़ खड़ा हाे चुका है। यदि बारिश तक यह कचरा नहीं हटाया जाता है ताे बारिश के पानी के दबाव में कचरा नीचे की ओर बैठने लगेगा और फैलना शुरु हाे जाएगा।

ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे के सेग्रीकेशन का कार्य किया जा रहा है। रिसायकल करने के लिए मशीनाें की मदद ली जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है जल्द ही अधिक से अधिक कचरे काे रिसायकल करने की व्यवस्था कराएंगे। फिलहाल स्वच्छता टीम वार्डवार यह कार्य कर रही है। -प्रतिमा बेलिया, स्वच्छता नाेडल अधिकारी नपा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें