पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नाफरमानी:सोसाइटी से यूरिया की नकद बिक्री नहीं, डबल लाॅक में भीड़, व्यापारी बना रहे यूरिया के साथ डीएपी लेने का दबाव

पिपरिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में कृषक सेवा सहकारी समितियों के पास यूरिया पहुंच चुका है और इक्का-दुक्का किसान लेकर भी जाने लगे हैं। इसके बाद भी डबल लाॅक गोदाम पर किसानों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसका मुख्य कारण बाजार मे यूरिया बेचने वाले व्यापारियों के द्वारा किसानों पर यूरिया के साथ डीएपी उर्वरक लेने के लिए दबाव बनाना है। किसानों का कहना है कि बाजार में संपर्क करने पर अधिकांश दुकानदार यूरिया के साथ डीएपी लेने का दबाव बना रहे हैं।

दुकानदार किसानों से खरीदे जा रहे यूरिया का कम से कम 30 प्रतिशत डीएपी लेने काे कहा जा रहा है, इसीलिए किसान यूरिया के लिए गोदाम में नंबर लगाने के लिए जा रहे हैं। ग्राम खैरुआ के एक किसान ने बताया उन्हें 50 बोरी यूरिया चाहिए था उनसे 20 बोरी डीएपी लेने के लिए कहा गया। ग्राम शंखनी के कृषक भोजपाल चौधरी ने बताया कि डीएपी की इतनी जरूरत नहीं होती और वह महंगा भी आता है। समय आने पर हम उसे लेते हैं।

डबल लाॅक पर लग रही किसानों की भीड़

दूसरी तरफ विपणन संघ के डबल लाॅक गोदाम पर यूरिया के लिए किसानों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। यहां अभी भी शाम होते ही किसान बिस्तर लेकर आ जाते हैं जिससे कि वे दूसरे दिन सुबह 10 बजे यूरिया के लिए अपना नंबर लगवा सकें। यहां शासन के दिशा निर्देश अनुसार ही प्रति एकड़ 2 बोरी यूरिया दिया जा रहा है।

किसान यहां कर सकते हैं अनियमितता की शिकायत

कृषि उपसंचालक जितेंद्र सिंह ने बताया यूरिया के साथ डीएपी लेने की अनिवार्यता नहीं है। किसान ऐसे दुकानदारों की शिकायत करें। किसान वीपी रघुवंशी एसडीओ कृषि पिपरिया को फोन नंबर 9981126750 और 7974475584 के साथ केएस गुर्जर एसएडीओ पिपरिया-बनखेड़ी को फोन नंबर 9131513525 पर शिकायत कर सकते हैं।

सोसाइटी केवल पात्र हितग्राही को दे रही यूरिया

कृषक सेवा सहकारी समितियों के पर्यवेक्षक प्रमोद पुरोहित ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश पर सभी सहकारी समितियों ने यूरिया डीएपी आदि का उठाव कर लिया है। ऐसे निर्देश हैं कि वे किसान जो डिफाल्टर नहीं है और पात्र खाता धारक किसान हैं, उन्हें पहले यूरिया दिया जाए।

ऐसे किसान आने भी लगे हैं और उन्हें यूरिया मिल रहा है। फिलहाल सोसाइटी से यूरिया की नकद बिक्री नहीं की जा रही है। कृषक सोसाइटियां पहले ही किसानों के द्वारा कर्ज ना चुकाने के कारण कर्ज में दबी हैं। यही कारण है कि सोसाइटी इस बार उधार देने के मूड में नहीं है। वह अपने पात्र खाताधारकों को यूरिया देने तैयार है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें