पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Now Bhoj University Will Conduct PG In Bankhedi College, Now Students Will Not Have To Go Out Of The City For PG

उच्च शिक्षा:अब बनखेड़ी कॉलेज में भोज विवि कराएगा पीजी, पीजी के लिए अब नहीं विद्यार्थियों को नहीं जाना होगा नगर से बाहर

बनखेड़ीएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थी अब शासकीय महाविद्यालय बनखेड़ी से पीजी पाठ्यक्रम कर सकेंगे। मप्र भोज मुक्त विवि द्वारा विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी घर बैठे अनेक डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी कर सकेंगे। महाविद्यालय प्राचार्य प्रीति कौरव ने बताया कि महाविद्यालय को भोज विवि का अध्ययन केंद्र बनाया गया है। यहां पत्राचार पाठ्यक्रम पद्धति से स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश प्रारंभ है। ऐसे सभी विद्यार्थी जिनकी किसी कारण से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पढ़ाई अधूरी रह गई है वे अब स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) कक्षाओं में भोज विवि की वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन प्रवेश ले कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसमें उम्र का कोई बंधन नहीं है। साथ ही स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) लगाने की अनिवार्यता से भी छूट दी गई है।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में भोज विवि एक मात्र ऐसा विवि है जिसका संचालन मप्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। महाविद्यालय के माध्यम से विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं।

डिग्री, डिप्लोमा सहित कई पाठ्यक्रम उपलब्ध

भोज अध्ययन केंद्रों पर स्नातक एवं अर्थशास्त्र, हिंदी साहित्य, इतिहास, राजनीति, समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अलावा प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा में अपने कार्य के साथ अपनी शैक्षणिक योग्यताओं का विस्तार कर सकते हैं। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रीति कौरव ने बताया कि इस अध्ययन केंद्र से मप्र भोज मुक्त विश्वविद्यालय के अंतर्गत विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययन कार्य पूर्ण कर सकते हैं। इनमें रामचरित मानस का सामाजिक प्रभाव, योग एवं ध्यान, मानव अधिकार में प्रमाण पत्र, अस्पताल एवं स्वास्थ्य प्रबंध में पीजी डिप्लोमा, विरासत प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा, जैव सूचना विज्ञान में पीजी डिप्लोमा आदि जन सामान्य के लिए बहुपयोगी पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

विद्यार्थी भोज विश्वविद्यालय के पोर्टल www.mpbou.edu.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या महाविद्यालय में संपर्क कर सकते हैं। महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

खबरें और भी हैं...