पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियमों में बदलाव:अब जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए एचएसएन कोड जरूरी, गलती हुई तो लगेगा 50 हजार जुर्माना

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 करोड़ तक के कारोबार करने वाले व्यापारियों का 4 डिजिट का रहेगा कोड

1 अप्रैल से सभी कारोबारियों काे जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए हार्मोनाइज्ड सिस्टम ऑफ नोमेनक्लेचर (एचएसएन) कोड का उल्लेख करना जरूरी रहेगा। छोटे कारोबारियों का कहना है कि इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि एचएसएन कोड में जरा भी गलती होने पर उन्हें 50 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। 1 अप्रैल से कारोबारियों को सभी टैक्स इनवॉयस और जीएसटीआर-1 दाखिल करने के दौरान एचएसएन कोड का उल्लेख करना पड़ेगा। सालाना पांच करोड़ तक के कारोबार करने वाले सभी कारोबारियों को चार डिजिट और पांच करोड़ से अधिक टर्नओवर वालों को छह डिजिट के एचएसएन कोड का उल्लेख करना होगा।

निर्यातकों के लिए आठ डिजिट के एचएसएन कोड होंगे। सालाना पांच करोड़ तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए बिजनेस-टु-बिजनेस (बीटुबी) में एचएसएन कोड अनिवार्य होगा, जबकि बिजनेस-टु-कंज्यूमर (बीटुसी) में यह वैकल्पिक होगा। लेकिन पांच करोड़ से अधिक के कारोबार वालों के लिए सभी प्रकार के बिजनेस में यह अनिवार्य होगा। इसके तहत टैक्सपेयर को अपने इंटरनल सिस्टम (ईआरपी या अकाउंटिंग या कोई बिलिंग सॉफ्टवेयर) पर इनवॉइस जनरेट करना होता है और फिर इसे एनवाईएस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (आईआरपी) पर ऑनलाइन भेजना होता है।

ई-इनवॉयस जेनरेट करना जरूरी
सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स और कस्टम (सीबीआईसी) ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि 50 करोड़ रुपए से ज्यादा के टर्नओवर वाली कंपनियों को 1 अप्रैल से ई-इनवॉयस जनरेट करना होगा। केंद्र सरकार ने 500 करोड़ और 100 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कारोबार करने वाली कंपनियों के बाद अब 50 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वालों के लिए भी बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन में ई-इनवॉयस जेनरेट करने को अनिवार्य कर दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें