पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Now Millet Will Be Available From Ration Shops; Millet Will Be Given From Next Month After Cutting The Quantity Of Wheat

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया आदेश:अब राशन दुकानों से मिलेगा बाजरा; गेहूं की मात्रा में कटौती कर अगले महीने से दिया जाएगा बाजरा

होशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

जिले की 441 राशन दुकानाें पर फरवरी से बाजरा मिलेगा। बाजरा गेहूं की मात्रा में कटौती कर दिया जाएगा। अंत्योदय राशन कार्डधारी को अभी तक कुल 35 किलोग्राम राशन दिया जाता था। इसमें से 30 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता था। अब नए आदेश के बाद अंत्योदय परिवार को 20 किलो गेहूं, 10 किलो बाजरा और 5 किलो चावल दिया जाएगा। शासन के नए निर्देश के बाद अन्य कार्डधारी परिवारों के प्रति व्यक्ति 2 किलो बाजरा हर महीने दिया जाएगा। इसके पहले प्रति व्यक्ति 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल दिया जाता था। अब नए आदेश के बाद हर महीने प्रति व्यक्ति 2 किलो गेहूं, 2 किलो बाजरा और 1 किलो चावल जाएगा।

चुनावी घाेषणा में खरीदी, स्टाॅक खपाने की तैयारी
इस वर्ष चंबल क्षेत्र के भिंड-मुरैना जिले में बाजरा की अच्छी पैदावार हुई है। चंबल क्षेत्र के भिंड-मुरैना जिले में बाजरा की पैदावार भी अच्छी हुई है। उपचुनाव में किसानाें काे रिझाने के लिए मप्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर बाजरा की जमकर खरीदी की, जिसे अब राशन दुकानों के जरिए खपाया जा रहा है। सरकार ने समर्थन मूल्य पर बाजरा खरीदा है।

तैयारी: राशनकार्ड धारियों को इतना मिलेगा राशन
अंत्योदय राशन कार्डधारी को अभी कुल 35 किलो राशन दिया जाता था। इसमें 30 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता था। अब अंत्योदय परिवार को 20 किलो गेहूं, 10 किलो बाजरा और 5 किलो चावल दिया जाएगा। अन्य कार्डधारियों को प्रति व्यक्ति 2 किलो बाजरा हर माह मिलेगा। हर माह प्रति व्यक्ति 2 किलो गेहूं, 2 किलो बाजरा और 1 किलो चावल मिलेगा।

नाराजगी : जिले के लाेगाें काे पसंद नहीं बाजरा
जिले के लोग गेहूं और चावल का खाने में इस्तेमाल करते हैं। जिले में बाजरा का उत्पादन न के बराबर है, लोग भी खाने में बाजरा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में गेहूं की मात्रा में कटौती कर बाजरा वितरण की जानकारी मिलने पर हितग्राहियों में नाराजगी है। लोगों का कहना है कि जिले के लोगों के लिए बाजरा अनुपयोगी है। सरकार के इस निर्णय से लोग नाराज हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें