पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में निर्णय:उद्‌घाटन से एक दिन पहले रामजी बाबा मेला रद्द, महादेव व तिलक सिंदूर मेला नहीं लगेगा

हाेशंगाबाद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काेराेना का डर ‘बैठा’, आप नहीं बैठ पाएंगे झूलों में - Dainik Bhaskar
काेराेना का डर ‘बैठा’, आप नहीं बैठ पाएंगे झूलों में
  • महाराष्ट्र में संक्रमण का होशंगाबाद में असर

24 फरवरी से लगने वाला रामजी बाबा मेला अब नहीं लगेगा। गुप्ता ग्राउंड में झूले, दुकानें लग ही रही थीं कि रौनक छिन गई। उद्‌घाटन के एक दिन पहले डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने कोरोना के डर के कारण मेला स्थगित करने का फैसला लिया है। इसके अलावा महाशिवरात्रि पर लगने वाले पचमढ़ी महादेव मेला और तिलक सिंदूर मेला भी रद्द कर दिया है। प्रशासन ने नर्मदा जयंती के कुछ दिन पहले ही मेला लगाने पर सहमति जताई। अब मंगलवार को जिले के तीनों मेलों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया।

क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सामने थी ये उलझन

कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में शामिल समिति सदस्याें के सामने यह उलझन थी कि यदि रामजीबाबा मेला लगने दिया जाए और महादेव स्थगित किया जाए ताे कई लाेग असहमत हाेंगे और संदेश अच्छा नहीं जाएगा। यह भी हाेता कि रामजीबाबा मेला पूरा हाेते ही महादेव मेला शुरू हाे जाता ताे एकदम से निरस्त नहीं किया जा सकता। चूंकि महाराष्ट्र से महादेव मेले में ज्यादा लाेग आते हैं और यहां भी आने लगे।, इसलिए निर्णय लेना पड़ा ताकि आगे दिक्कतें नहीं आए।

मुसीबत इनकी: मेले के लिए उधारी कर एडवांस बुलाया सामान, अब कहां बेचेंगे

जिले के तीन मेले रद्द होने से दुकानदारों और झूला संचालकों पर आर्थिक संकट आ गया है। रामजीबाबा मेले में दुकान लगाने वाले 500 व्यापारी परेशान हैं। कई दुकानदाराें ने उधारी कर एडवांस में ही सामान बुला लिया है। झूला संचालक भी सामान ट्रकों में ले आए। कई झूले आधे लग गए। हालांकि नपा ने स्टाॅल लगाकर सभी की राशि काे वापस कर रही है।

इन्हाेंने लिया निर्णय: बैठक में कलेक्टर धनंजय सिंह, विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, विजयपाल सिंह, ठाकुरदास नागवंशी वर्चुअली शामिल हुए। बैठक में एसपी संतोष सिंह गौर, सीईओ मनोज सरियाम, माया नारोलिया, पीयूष शर्मा, डॉ. एएम तिवारी, मनोहर बढ़ानी, सागर शिवहरे, भगवती चौरे, गौरव थापक, तहसीलदार शैलेंद्र बड़ोनिया, सीएमओ माधुरी शर्मा उपस्थित रहे।

जिले की बाॅर्डर पर हाेगी जांच

जिले में महाराष्ट्र से आने जाने वाले रास्तों की बॉर्डर पर जांच शुरू की जाएगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से सुरक्षात्मक उपाय मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन हाेगा।

श्रद्धालु तो आएंगे: रामजीबाबा समाधि स्थल से जुड़े लाेगाें ने बताया 100 वर्षों से अधिक समय से मेला लग रहा है। माघी पूर्णिमा पर मेला नहीं लगेगा पर श्रद्धालुओं का मेला तो रहेगा। समाधि स्थल पर माथा टेकने भी श्रद्धालु आएंगे।

तिलक सिंदूर मेला स्थगित : इटारसी एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने बताया तिलकसिंदूर मेले काे स्थगित होगा। बूढ़ी माता मंदिर पर शतचंडी महायज्ञ के पूर्णाहूति के समय लगने वाले मेले का स्वरूप छाेटा रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें