पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Online Exam From First To 8th Difficult, 20% Candidates Reduced, Schools May Open For Taking Half yearly Examination In Pratibha Parv

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल शिक्षा:पहली से 8वीं तक ऑनलाइन परीक्षा मुश्किल, 20% परीक्षार्थी घटे, प्रतिभा पर्व में अर्द्धवार्षिक परीक्षा लेने खुल सकते हैं स्कूल

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिभा पर्व के रूप में ली जाने वाली प्राइमरी और मिडिल कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए तैयारी के आदेश

नई गाइडलाइन में पहली से आठवीं तक के स्कूलाें में शिक्षण व्यवस्था शुरू हाेने की संभावना है। पहली से 8वीं तक ऑनलाइन परीक्षा मुश्किल है। एक हफ्ते में 20% परीक्षार्थी घट गए। प्रतिभा पर्व में अर्द्धवार्षिक परीक्षा लेने के लिए स्कूल खुल सकते हैं। गौरतलब है कि ‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’ प्रक्रिया से जुड़कर शिक्षक बच्चाें के घर- घर जाकर पढ़ाई करवा रहे हैं। वाॅट्सएप से मूल्यांकन हाे रहा है।

राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रतिभा पर्व के निर्देश में स्पष्ट कर दिया है कि अर्द्धवार्षिक परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन नहीं हाेगी। प्रश्नपत्र छापे जाएंगे और जनशिक्षकाें के माध्यम से स्कूलाें तक पहुंचाए जाएंगे। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इन छपे पर्चाें से स्कूल में परीक्षा हाेगी या ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के तहत प्रश्नपत्र स्टूडेंट्स के घर पहुंचाए जाएंगे। डीपीसी एसएस पटेल ने बताया प्रतिभापर्व के लिए प्रश्नपत्र मुद्रण और अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश हैं। शिक्षक बच्चाें से संपर्क करने की काेशिश कर रहे हैं। संभवत: नवंबर के अंतिम सप्ताह तक प्रतिभा पर्व और स्कूल संचालन की व्यवस्थाओं की स्थिति स्पष्ट हाे सकेगी।

स्टूडेंट्स की भागीदारी कम फिर भी हम दूसरे स्थान पर

आठ सप्ताह से साेशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर संचालित हाे रही साप्ताहिक परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया में प्रदेश के हर जिले के स्टूडेंट्स की भागीदारी लगातार कम हाे रही है। पिछले सप्ताह की तुलना में 20 प्रतिशत स्टूडेंट्स की भागीदारी कम हाेने के बाद भी हाेशंगाबाद जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। पिछले सप्ताह जिले के 69 हजार 848 में से 70 प्रतिशत स्टूडेंट्स मूल्यांकन परीक्षा में शामिल हुए थे।

परीक्षा में शामिल हाेने में हरदा, बैतूल हमसे पीछे
दाे सप्ताह में हरदा और बैतूल जिले में बच्चाें काे ऑनलाइन वैल्यूशन में शामिल करना और भी कठिन हाे रहा है। पिछले सप्ताह से प्रदेश में आठवें नंबर पर हरदा जिले के 45 हजार 858 स्टूडेंट्स में से केवल 32 प्रतिशत ने ही परीक्षा दी जाे इस सप्ताह 8 % घटकर केवल 24% रह गए। जबकि बैतूल दाे सप्ताह से सत्रहवें नंबर पर है जहां इस सप्ताह 1 लाख 49 हजार 343 स्टूडेंट्स में से केवल 19 % स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हुए जाे 12 % कम हैं।

स्कूल खाेलना और परीक्षा लेना इसलिए भी जरूरी
सरकारी मिडिल, प्राइमरी स्कूलाें में अधिकांश असंगठित श्रमिक वर्ग के स्टूडेंट है। जहां इंटरनेट, माेबाइल की व्यवस्था कम है।
ग्रामीण क्षेत्राें में अभिभावक और पालक मजदूर वर्ग के या कम पढ़े लिखे हैं जिससे उन्हें पढ़ाई और अन्य व्यवस्थाओं के विषय में समझाना कठिन है।
ज्यादा दर्ज संख्या वाले स्कूलाें के शिक्षकाें का पूरी कक्षा काे एक बार में घर पहुंचकर संपर्क कर पाना कठिन है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें