पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मूंग-उड़द के लिए कैसे होंगे किसान पंजीयन… यहां जानिए:प्रदेश के 25 जिलों में मूंग और 12 जिलों में उड़द की 15 जून से शुरू होगी खरीदी, आज से पंजीयन

होशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में मूंग और उड़द फसल की सरकारी खरीदी 15 जून से शुरू होगी। जिसके लिए किसान पंजीयन आज से शुरू होंगे। पंजीयन की व्यवस्था ऑनलाइन और ऑफलाइन होगी। किसान सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे। किसान पंजीयन एप और ई-उपार्जन किसान एप से भी पंजीयन कराया जा सकेगा।

देश में सबसे ज्यादा मूंंग उत्पादक जिला बना होशंगाबाद:ग्रीष्मकालीन मूंग उत्पादन में बनाया रिकॉर्ड, 60 दिन की फसल से किसानों को 2200 करोड़ रु. की होगी आमदनी

मध्यप्रदेश के 25 जिलों में मूंग और 12 जिलों में उड़द फसल की खरीदी 15 जून से होनी है। प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग की बोनी का रकबा 4.47 लाख हेक्टेयर है। यहां 6.56 लाख मीट्रिक टन पैदावार का अनुमान है। वहीं 2.08 लाख हेक्टेयर रकबे में होशंगाबाद में मूंग बोई गई है। जो देश में सबसे ज्यादा मूंग उत्पादक वाला जिला है। नर्मदापुरम संभाग कृषि विभाग के प्रभारी संयुक्त संचालक जितेंद्र सिंह ने बताया कि गेहूं पंजीयन के लिए पहले से जारी आदेश के अनुसार ही पंजीयन व्यवस्था समिति स्तर पर और एप के जरिए होगी। मंगलवार से पंजीयन शुरू होंगे।

नर्मदापुरम संभाग में 3.33 लाख हेक्टेयर में मूंग की बोवनी

नर्मदापुरम संभाग में 3.33 लाख हेक्टेयर में मूंग की बोवनी हुई है। जिसमें होशंगाबाद में 2.08 लाख और हरदा में 1.25 हेक्टेयर में बोवनी हुई है। दोनों जिले में करीब 4.50 लाख मीट्रिक टन मूंग उत्पादन होने का अनुमान है।

इन जिले में मूंग और उड़द की होगी खरीदी

मूंग- होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, रीवा, इंदौर, खरगोन, खंडवा, आगर, मुरैना, भिंड, गुना, सीहोर, रायसेन, विदिशा।

उड़द- जबलपुर, कटनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडौरी, नरसिंहपुर, दमोह, रीवा, सिंगरौली, आगर।

खबरें और भी हैं...