पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार की दोहरी गाइडलाइन:आरटीपीसीआर, एंटीजन के रेट तय, ट्रू नाॅट के नहीं, निजी पैथालाॅजी में ‌‌‌‌1980 में ही जांच

हाेशंगाबाद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना संक्रमण का पता लगवाने में ही जेब हाे रही खाली

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घाेषणा के बाद भी निजी पैथलाॅजियों में 300 और 700 रुपए मेें काेविड-19 की जांच नहीं हो रही है। सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट 700 रुपए और एंटीजन टेस्ट 300 रुपए तो तय कर दिए लेकिन निजी पैथोलॉजी में ट्रू-नाॅट पद्धति से ही जांच हो रही है। सरकार ने ट्रू-नाॅट पद्धति की सैंपल जांच के रेट तय नहीं किए।

ऐसे में लोगों 1980 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए पत्र में कहा गया था कि निजी पैथोलॉजी लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट 700 रुपए और एंटीजन टेस्ट 300 रुपए में हाेगा लेकिन जिले में इस आदेश का पालन नहीं हो रहा है। होशंगाबाद में केवल एक ही निजी पैथालाॅजी लैब पर काेविड टेस्ट हाे रहा है। जहां प्रति टेस्ट पर मरीज से 1980 रुपए लिए जा रहे हैं।

पैथालाॅजी संचालक का कहना है कि उनकी पैथालाॅजी में ट्रू-नाॅट पद्धति से काेविड टेस्ट की जांच की जा रही है। इसका शुल्क 1980 रुपए प्रदेश शासन ने अक्टूबर 2020 में निर्धारित किया था।

इधर, सीएमएचओ -डॉ. दिनेश काैशल ने बताया निजी पैथालाॅजी काे सैंपलिंग शुरू कराने के लिए शासन से अनुमति लेनी हाेगी। इसके लिए जिला स्तर पर काेई हस्तक्षेप नहीं है। फीवर क्लीनिक में काेविड-19 की सैंपलिंग के लिए समय शाम 4 बजे से बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दिया गया है।

फीवर क्लीनिक में भीड़, रात 8 बजे तक दे सकेंगे सैंपल

फीवर क्लीनिक में काेविड-19 की जांच कराने पहुंच रहे लाेग नंबर न लगने के कारण परेशान हाे रहे हैं। पूरे जिले में प्रतिदिन करीब 500 टेस्ट हाे रहे हैं। यह संख्या पिछले एक माह में दाेगुनी हाे चुकी है। इससे पहले जिले में 150 से 240 तक ही सैंपल लिए जा रहे थे।

जिला अस्पताल की फीवर क्लीनिक में सुबह 9 बजे से ही कतार लगना शुरु हाे जाती है। बुधवार से अस्पताल प्रबंधन ने सैंपलिंग का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे से बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दिया है। जांच कराने पहुंच रहे लाेगाें ने बताया कि यदि निजी पैथलाॅजियों पर भी सस्ती कोविड जांच करा दी जाए ताे इससे लाेगाें काे सुविधा मिलेगी।

लाेगाें काे यह हो रही परेशानियां

  • ​​​​​​​सरकारी अस्पताल में सैंपल जांच रिपाेर्ट 3 से 5 दिन में मिल रही।
  • अधिक सैंपल भेजे जाने से समय पर नहीं मिल रही रिपाेर्ट।
  • निजी पैथालाॅजी पर जांच मंहगी पड़ रही, 1980 रु. फीस।
  • शहर में कहीं भी एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच नहीं हो रही।

गाइडलाइन में तय फीस ही ले रहे

निजी पैथालाॅजी संचालक डॉ. जेपी मालवीय ने बताया गाइडलाइन के आधार पर ही फीस ले रहे हैं। शासन ने एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच पर 300 और 700 रुपए फीस निर्धारित की है वह सुविधा हमारे पास नहीं है। हम ट्रू-नाॅट पद्धति से जांच कर रहे हैं। इसकी शासन ने ही 1980 रुपए फीस निर्धारित की थी।

सैंपलिंग बढ़ने से रिपोर्ट में देरी

जिले में कोरोना सैंपलिंग एकदम से बढ़ी है इसलिए देरी हो रही है। शासन की घाेषणा के बाद निजी पैथालाॅजी संचालक पंजीयन कराकर एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अनुमति लेकर जांच शुरू करा सकते हैं। इसकी अनुमति जिला अस्पताल से नहीं शासन से मिलेगी।
-डाॅ. आरएस चाैहान, एपीडिऐओमाेनाेलाॅजिस्ट

काेरोना से 2 और मौत

बनखेड़ी/ इटारसी, काेराेना से बुधवार काे बनखेड़ी के अनाज व्यापारी राजेन्द्र पिता हरिशंकर साहू (47) अाैर इटारसी के दवा सप्लायर मनोज जैन (50) की माैत हाे गई। वहीं बनखेड़ी अस्पताल के लैब टेक्नीशियन और एक युवक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है।

अनाज व्यापारी के चचेरे भाई बंटी साहू ने बताया पुराना बाजार निवासी राजेन्द्र पिता हरिशंकर साहू (47) की मौत हो गई। राजेन्द्र को कुछ दिनों से सर्दी बुखार आ रहा था। इधर, स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार बुधवार काे कोरोना पॉजिटिव 29 केस हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें