पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमृत जल याेजना:फ्री बताकर 12 हजार घरों के सामने लगा दिए नल पाइंट, अब बोल रहे- कनेक्शन लो, रुपए दो

हाेशंगाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद| अमृत के कनेक्शन के पाइंट छोड़ रखे हैं, रु. देने पर ही इसे जोड़ेंगे। - Dainik Bhaskar
होशंगाबाद| अमृत के कनेक्शन के पाइंट छोड़ रखे हैं, रु. देने पर ही इसे जोड़ेंगे।
  • नगरपालिका और ठेका कंपनी ने बगैर पूर्व सर्वे किया काम
  • कंपनी का दावा- नल कनेक्शन देने से पहले ही नपा से सत्यापन का कहा था

नगर पालिका और ठेका कंपनी ने नल कनेक्शन किसे-किसे चाहिए, यह सर्वे किए बगैर ही गली-मोहल्लों में थोकबंद 12 हजार से ज्यादा नल पाइंट दे दिए हैं। इनमें वे भी शामिल हैं जहां पहले से कनेक्शन है या उन्हें कनेक्शन चाहिए ही नहीं था। टारगेट पूरा कने के लिए कंपनी स्टाफ लोगों से कहता था- फ्री है, लगवा लो। अब नगर पालिका कनेक्शन चार्ज वसूलने के लिए टीमें भेज रही हैं और 2270 रु. शुल्क भरने के लिए कह रही है। जबकि, विशेषज्ञों के अनुसार लाइन बिछाकर नल पाइंट वहीं देने थे जो कनेक्शन लेना चाहते हैं।

जो लोग कनेक्शन नहीं लेंगे, तो वह कनेक्शन की गिनती में ही नहीं आना था। लेकिन ठेका कंपनी ने सभी कनेक्शन को गिना है। सूत्रों के अनुसार लाइन बिछाते समय ही साथ-साथ नल कनेक्शन का सर्वे होना था जो नगर पालिका ने किया ही नहीं। कंपनी काे इसका 34 कराेड़ का भुगतान भी कर दिया गया।

ह्यूम पाइप कंपनी के इंजीनियर भूपेश ढाेडके ने बताया नल कनेक्शन देने के दाैरान नपा काे लिखित में सत्यापन करने की बात कही थी। नपा ने ही सभी घराें में नल कनेक्शन देने की बात की। उस हिसाब से हमने कनेक्शन दे दिए, हमारी कंपनी काेई नया कनेक्शन नहीं देगी।

भास्कर सवाल : कनेक्शन देने के बाद चार्ज क्यों ?

  • अमृत याेजना में 12,547 नल कनेक्शन देने का प्रस्ताव हाेने के बाद भी रुपए की वसूली क्याें?
  • अमृत की पुरानी 7 टंकी में नई पाइपलाइन डालने के बाद उन टंकियाें से जुड़े सभी कनेक्शन नई लाइन में शिफ्ट क्याें नहीं किए।
  • नपा ने नल कनेक्शन देने के दाैरान ही सत्यापन क्याें नहीं किया।

2270 रुपए देने से इंकार तो कनेक्शन काटेगी नपा, नुकसान की भरपाई काैन करेगा
कुछ परिवाराें ने बताया कंपनी ने केवल आधार कार्ड लेकर फ्री में नल कनेक्शन दिया। ऐसे परिवार जिनके पास पुराना नल कनेक्शन है। या फिर बाेरवेल है ऐसे परिवार 2270 रुपए देकर नल कनेक्शन नहीं लेना चाह रहे हैं। इससे कंपनी के लगाए 12 हजार 547 कनेक्शनाें में कमी आ जाएगी। अगर 3 हजार कनेक्शन कट जाते है ताे कंपनी नए कनेक्शन नहीं देगी क्याेंकि कंपनी पूरा भुगतान ले चुकी है। इससे नपा काे नुकसान हाेगा। नपा कंपनी काे पेमेंट का भुगतान कर चुकी है। ऐसे में कनेक्शन कम हाेने का नुकसान काैन उठाएगा। जिनके घर अमृत कनेक्शन छोड़ा है, वे रुपए नहीं देंगे तो नपा कनेक्शन लाइन से नहीं जोड़ेगी। पाइंट लगाने का खर्च का खर्च बर्बाद होगा।

सीएमओ ने बनाई दाे टीमें

सीएमओ ने दाे टीम बनाई हैं। सर्वे कर रहे हैं। आरआई से नकद रसीद दिलाकर भुगतान लिया जा रहा है। कनेक्शन की मना करने वालाें की भी सूची बनाई जाएगी।- विकास मेहरा, उपयंत्री नपा

कनेक्शन काट दिए जाएंगे

नपा नल कनेक्शन का सर्वेकर राशि जमा करवा रही है। कंपनी काे पूरा भुगतान नहीं हुअा है। राशि नहीं देने वाले के नए कनेक्शन काटे जाएंगे। माधुरी शर्मा, सीएमओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें