पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Sculptors Are Making Only Masks Of Idols, The Height Will Be Decided Only After The Guidelines Come, After That The Rest Will Be Made

त्योहार की तैयारी:मूर्तियों का अभी केवल मुखौटा बना रहे मूर्तिकार, गाइडलाइन आने पर ही तय होगी हाइट, उसके बाद बनाएंगे बाकी हिस्सा

हाेशंगाबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुप्ता ग्राउंड में मूर्तिकारों ने बनाए शेड - Dainik Bhaskar
गुप्ता ग्राउंड में मूर्तिकारों ने बनाए शेड
  • 10 सितंबर से गणेशोत्सव, 7 अक्टूबर से नवरात्र, प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर असमंजस

कोरोना संक्रमण कम हो गया है। 10 सितंबर से गणेशोत्सव और 7 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होंगे। अभी तक प्रतिमा स्थापना और मूर्ति की ऊंचाई को लेकर गाइडलाइन नहीं आई है। हालांकि शांति समिति की बैठक में तीन फीट ऊंचाई तक की प्रतिमा स्थापित करने का फैसला लिया गया है। प्रशासन की तरफ से गाइडलाइन जारी नहीं होने से मूर्तिकार और गणेशोत्सव समितियां असमंजस में हैं। मूर्तिकार अभी प्रतिमाओं के मुखौटे ही तैयार कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्रशासन प्रतिमाओं की ऊंचाई निर्धारित कर दे इसके बाद ही पूरी तरह से प्रतिमा बनाना शुरू करेंगे। पिछले साल मूर्तिकारों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

गुप्ता ग्राउंड में मूर्तिकारों ने बनाए शेड
मूर्तिकाराें ने गुप्ता मैदान में अपने तय स्थान पर शेड बना लिए हैं। मूर्तिकाराें ने शेड में बिजली, पानी, मिट्टी, घास आदि की व्यवस्था करने में करीब 80 से 90 हजार रुपए खर्च कर लिया है। मूर्तिकार साेनू प्रजापति ने बताया नपा से अनुमति मिलने के बाद गुप्ता ग्राउंड में मूर्ति बनाने के लिए शेड बना लिए हैं।

गाइडलाइन का है इंतजार
जिला प्रशासन ने पिछले साल गणेश और दुर्गा उत्सव मनाने काे लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी की थी। इस साल गाइडलाइन नहीं जारी हुई है। जिससे मूर्ति की हाइट तय नहीं हाे पाई है। शहर के करीब 15 से 20 मूर्तिकाराें ने अपनी तैयारियां गुप्ता मैदान में कर ली है। लेकिन अभी मूर्ति नहीं सिर्फ मुखाैटे बना रहे हैंं। ताकि जैसे ही गाइड लाइन जारी हाेगी वैसे ही मूर्ति निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

शहर में प्रतिमा निर्माण और स्थापना काे लेकर नगर पालिका कार्य करती है। अभी शासन स्तर पर काेई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है।
-निधि चाैकसे,तहसीलदार

ब्लाॅक स्तर पर समिति निर्णय लेती है। अभी शासन स्तर पर काेई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक शांति समिति की बैठक में जरूर तीन फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने का फैसला हुआ है।
-माधुरी शर्मा, सीएमओ

खबरें और भी हैं...