पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:सर्वर डाउन, गेहूं पंजीयन के लिए केवल दो दिन, किसान संगठनों ने की तारीख बढ़ाने की मांग

होशंगाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • किसान संगठनों ने पंजीयन की तिथि बढ़ाने की मांग की है

समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए पंजीयन कराने के लिए दो दिन ही बचे हैं। सर्वर डाउन होने के कारण किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। इससे पहले जिले में हड़ताल से किसान गेहूं पंजीयन के लिए परेशान हुए। गुरुवार को भी सर्वर डाउन रहा। अगले दो दिन में भी यही हाल रहा तो करीब 35 हजार किसान पंजीयन से वंचित हो जाएंगे। किसान संगठनों ने पंजीयन की तिथि बढ़ाने की मांग की है।

गुरुवार को पूरे दिन सर्वर चालू बंद होने से बमुश्किल हर समिति में 10-15 किसानों का पंजीयन हो सका। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी को लेकर वर्तमान में किसानों के पंजीयन किए जा रहे हैं, लेकिन पोर्टल की धीमी रफ्तार किसानों को परेशान कर रही है। भोपाल स्तर से चल रहे पोर्टल का सर्वर डाउन होने से किसानों के पास पंजीयन के लिए ओटीपी ही नहीं आ रहा है।

इससे उनके पंजीयन में देरी हो रही है। जिले में 140 केंद्रों में अब तक 37 हजार किसानों के पंजीयन हुए हैं जबकि हर साल 76 हजार पंजीयन होते है, ऐसे में शेष बचे 2 दिनों में यह पंजीयन होना मुश्किल दिख रहा है। पंजीयन की समय सीमा नहीं बढ़ने पर किसान आंदोलन करने की बात कह रहे हैं। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद मार्च माह से होनी है, इसके लिए पंजीयन प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में भोपाल से चल रहा पंजीयन पोर्टल काफी धीमा चल रहा है। जिला सहायकआपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय ने बताया की सर्वर की समस्या को लेकर भोपाल में बता दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें