पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होशंगाबाद:जिले में रेत की मारामारी, अब सरकारी विभाग भी अवैध स्टाॅकों से भर रहे रेत

होशंगाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनजीटी की राेक के बाद स्टॉकों से हो रही जरूरी कामों के लिए आपूर्ति

प्रदेश में सबसे ज्यादा रेत में राजस्व देने वाला जिला भी नियम और नीति में उलझा हुआ है। प्रदेश के सभी जिलों में एनजीटी की रोक के बाद स्टाॅकों से रेत की आपूर्ति जरुरी कामों के लिए हो रही है, लेकिन जिले में सरकारी काम के लिए भी रेत की मारामारी हो रही है। नपा और लोकनिर्माण विभाग को भी रेत का संकट हो गया है। इन विभागों के कर्मचारी रेत की आपूर्ति के लिए अवैध रेत स्टाॅकों से रेत को उठाने का काम करने लगे है।

वहीं जिले में अधिकारियों को सही मार्गदर्शन नहीं मिलने से मजदूरों को मिलने वाला काम रेत के कारण रुक गया है। शहर में ही प्रधानमंत्री आवास के अलावा सीवरेज का काम भी रेत के कारण अटका है। तहल कंपनी को रेत का परिवहन करने की अनुमति भी प्रशासन नहीं दे पा रहा है। सरकारी आवास के लिए लोक निर्माण विभाग सड़क किनारे लगे अवैध रेत के स्टाॅक से रेत भरने का काम कर रहा है।

रेत के 55 स्टाॅकों को लेकर जिला प्रशासन असमंजस में

एनजीटी की रोक लगने के बाद रेत की आपूर्ति प्रदेश में स्टाॅकों से ही हो रही है, लेकिन जिला प्रशासन को नियम खोलने कई पत्र आने के कारण इन स्टाॅकों को खोलने के लिए मार्गदर्शन मांगना पड़ रहा है। बार बार मार्गदर्शन के कारण पहले ही जिला प्रशासन तीन बार एनजीटी की रोक लगा चुका है। अब जिला प्रशासन इस मामले में सोच समझ कर कदम उठाना चाहता है। कलेक्टर धनंजय सिंह से जब इस बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि सभी जानकारी एडीएम साहब बता पाएंगे। एडीएम साहब ने निर्देश मिलने के बाद निर्णय करने की बात कही है।

एक माह पहले रेत चुराकर ला रही तीन ट्रैक्टर ट्रॉलियों के मालिक और ड्राइवर पर पुलिस ने किया केस दर्ज

नदी से रेत चुराकर लाने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को तीन अपराध दर्ज किए हैं। इस मामले लगभग एक माह पहले प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा पकड़े गए दो ट्रैक्टर-ट्राॅली के मालिक और ड्राइवर के खिलाफ दर्ज किए गए हैं। थाना स्टेशन रोड पुलिस ने बताया कि एक केस में नंदवाड़ा के पास 9 जून को प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा पकड़ा था।

इस ट्रैक्टर ट्रॉली के मालिक मलकू पटेल और ड्राइवर रामेश्वर पटेल दोनों निवासी ग्राम बमोरी के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। दूसरे केस में अपराध ट्रैक्टर ट्रॉली के मालिक बिट्टू रघुवंशी और ड्राइवर विश्राम धाकड़या दोनों निवासी खैरी कला के खिलाफ इन्हीं धाराओं में दर्ज किया गया है। ट्रॉली 9 जून को नदी से रेत चुरा कर लाते समय पकड़ा थी। तीसरे केस में थाना मंगलवारा में एक अपराध ग्राम ढांढिया निवासी नीलेश पुरविया के खिलाफ दर्ज किया गया है। इनका ट्रैक्टर-ट्राॅली सांडिया के पास नायब तहसीलदार द्वारा पकड़ा गया था। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें