पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मरम्मत:तवा ब्रिज : 36 साल बाद बदले जाएंगे खराब हो चुके 55 एक्सपेंशन ज्वाॅइंट, अभी गड्‌ढे भरने का काम शुरू

हाेशंगाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1.84 कराेड़ रुपए से होगी मरम्मत, एमपीआरडीसी ने निकाला टेंडर

प्रदेश काे पचमढ़ी से जाेड़ने वाले स्टेट हाईवे 22 पर स्थित तवा ब्रिज की 36 साल में पहली बार बड़ी मरम्मत हाेगी। एमपीआरडीसी ने इसके टेंडर जारी कर दिए हैं। करीब 1.84 कराेड़ रुपए से तवा की हालत सुधारी जाएगी।

इंजीनियराें के मुताबिक 1984 में बने तवा ब्रिज के एक्सपेंशन ज्वाइंट पूरी तरह से खराब हाे चुके हैं। इसके कारण ब्रिज के स्लैब पर वाहनाें का सीधा दबाव बन रहा है और ब्रिज पर गड्ढे हाे रहे हैं। मरम्मत के दाैरान ब्रिज के 55 एक्सपेंशन ज्वाइंट बदले जाएंगे।

विभाग के इंजीनियराें ने इसका करीब दाे साल पहले सर्वे कराया था। जिसके बाद ब्रिज की मरम्मत के लिए प्रशासकीय अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। हालांकि रविवार काे तवा ब्रिज के गड्ढे भरने का काम किया गया।

वाहनों का वजन संभालते हैं एक्सपेंशन ज्वॉइंट

एक्सपेंशन ज्वाइंट ब्रिज से गुजरने वाले भारी वाहनाें का वजन सहने में मदद करते हैं। एक्सपेंशन ज्वाइंट ब्रिज के स्पाॅन के सरियाें से बंधता है। जाे कि पिलराें पर वाहनाें के भार काे कम करता है। एक्सपेंशन ज्वाइंट कड़ियाें में जुड़े हाेते हैं जब भारी वाहन ब्रिज से गुजरता है ताे यह एक्सपेंशन ज्वाइंट उस भार काे सीधे ब्रिज के स्लैब पर नहीं पड़ने देते हैं।

-प्रवीण निमजे, प्रबंधक एमपीआरडीसी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें