पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अगले 48 घंटे अलर्ट:रात की तेज बारिश के बाद तवा बांध फुल, आज खुल सकते हैं गेट, मंगलवार रात 12.25 बजे से तेज बारिश

होशंगाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार शाम तवा बांध का जलस्तर 1165.40 फीट पर आ गया। फोटो: मोहम्मद दानिश - Dainik Bhaskar
मंगलवार शाम तवा बांध का जलस्तर 1165.40 फीट पर आ गया। फोटो: मोहम्मद दानिश
  • तवा बांध 1165.40 फीट पर, बिजली उत्पादन के लिए एचईजी प्लांट को छोड़ा जा रहा पानी

होशंगाबाद में मंगलवार दिन में हल्की और रात 12.25 बजे जोरदार बारिश हुई। इटारसी सहित पहाड़ी क्षेत्रों और कैचमेंट में हो रही बारिश से मंगलवार (14 सितंबर) शाम 7 बजे तवा बांध का जलस्तर 1165.40 फीट पर आ गया। जलस्तर 1166 फीट पर आते ही अगले 24 घंटे में बांध के गेट खुलने की पूरी संभावना बन गई है। तवा बांध का गवर्निंग लेवल 15 सितंबर तक 1165 फीट रखा है। जैसे ही पानी इस लेवल से पार हुआ तवा परियोजना प्रबंधन बिजली उत्पादन करने वाले एचईजी पावर प्लांट को पानी देना शुरू कर दिया।

तवा परियोजना के एसडीओ एनके सूर्यवंशी ने बताया कि मंगलवार सुबह जब तवा बांध में पानी 1165.30 फीट पर था, तब बिजली उत्पादन के लिए पानी प्लांट को छोड़ने का निर्णय लिया गया। मंगलवार को प्लांट को 3600 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है। बांध में अभी लगभग 11000 क्यूसेक पानी आ रहा है। छह-सात घंटे में एक इंच पानी बढ़ रहा है। पचमढ़ी और तवा कैचमेंट एरिया में तेज बारिश होने से बांध 1166 फीट तक लबालब हो जाएगा। ऐसे में बांध के गेट खोल दिए जाएंगे। चार दिन पहले ही तटीय इलाके में रहने वाले लोगों को सचेत किया जा चुका है। पिछले साल 22 अगस्त को तवा बांध के गेट खुले थे। बांध के गेट खोलने पर काफी संख्या में पर्यटक ऊंचाई से गिरते पानी को देखने आते हैं। इस साल भी सैलानियों को तवा बांध के गेट खुलने का इंतजार है।

शहर में 8 घंटे रहा ब्लैकआउट, कलेक्टर ने ली अधिकारियों की क्लास

सोमवार रात में बिजली लाइन में फाॅल्ट आने से रात 11 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक शहर की बिजली गुल रही। आकाशीय बिजली कड़कने से मिल्क डेयरी सब स्टेशन में बिजली उपकरण बीसीबी खराब हाे गया। इसके अलावा कई जगह इंसुलेटर वस्ट हाे गया। इससे रात भर शहर में बिजली नहीं रही। लाेग परेशान हुए। शहर के ब्लैकआउट काे लेकर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने अगले ही दिन बिजली कंपनी के अधिकारियाें की क्लास ली और चेतावनी दी कि अब ब्लैकआउट नहीं हाेना चाहिए।

यहां आया फाॅल्ट

डीई अंकुर मिश्रा ने बताया मिल्क डेयरी सब स्टेशन का उपकरण सीबीसी खराब हाे गया। पहाड़िया के पास, डबल फाटक के पास, हरदा बायपास के पास फाल्ट आया था। कई जगह पर इंसुलेटर बस्ट हाे गए थे। बिजली कंपनी के जीएम वीएस परिहार ने बताया आकाशीय बिजली के कारण आनंद नगर और मिल्क डेयरी सब स्टेशन फाल्ट हुए थे।

कम दबाब का क्षेत्र बना

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण अगले 48 घंटे में तेज बारिश की संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र बनने से कई स्थानाें पर बारिश हुई। माैसम सहायक वीएस यादव ने बताया कि खाड़ी में बने कम दबाव के कारण जिले में अगले दाे दिनाें तक भारी बारिश की उम्मीद है। 17 सितंबर के बाद भी जिले में अच्छी बारिश का अनुमान है।​​​​​​​

बिजली गिरने से 1 घायल

पिपरिया| आकाशीय बिजली गिरने से पिपरिया के मैली निवासी भगवत सिंह घायल हाे गया। उसकी दाे बकरी की मौत हो गई। हाेशंगाबाद में नंद बिहार कालाेनी निवासी नवीन कुमार ने दावा किया कि उनके मकान का टावर क्षतिग्रस्त हाे गया। ग्वालटाेली के लाेगाें ने भी कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली के गिरने के दावा किया।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...