पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्कशॉप:कठपुतली से अपनी बात कहने का तरीका समझ रहे शिक्षक, स्टूडेंट्स और समाजसेवी

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो
  • पपेट ट्रेनिंग : सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी करा रहा वर्कशॉप

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी की विज्ञान की बात पपेट के साथ कार्यशाला में शिक्षक, अभिभावक और स्टूडेंट्स बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। वर्कशाॅप में दूसरे दिन कठपुतली काे अभिनय के लिए तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया। सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी अध्यक्ष डाॅ. मोनिका जैन ने विज्ञान और तकनीक की बाताें काे रुचिकर और लाेक संचार से जाेड़ने यह प्रयास किया जा रहा है। गुरुवार को स्क्रिप्ट राइटिंग सिखाई जाएगी।

किसानाें काे दी जा सकेगी सही खेती से जुड़ी सलाह

अमित बमाेरिया किसान हैं। वे भी पपेट मेकिंग वर्कशाॅप में पपेट बनाना सीख रहे हैं। उन्हाेंने बताया खेती किसानी में रसायन, फसल चक्र और फसल काे लगने वाले राेगाें काे लेकर कई वैज्ञानिक सलाह देते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के किसानाें काे उनकी ही सरल भाषा में बात समझाना जरूरी है। यह माध्यम मनाेरंजक और आसान हाेगा। इसलिए इस वर्कशाॅप में शामिल हाे रहे हैं।

नई जनरेशन के बच्चाें काे समझाने के लिए प्रयाेग और नवाचार जरूरी है। सीखने के उद्देश्य से वर्कशाॅप ज्वाइन की है। दाे दिन में पपेट बनाना सीख गए।

-रागिनी सिकरवार, सहायक प्राध्यापक

सामाजिक विषयाें पर अपनी बात रखने के लिए यह सबसे अच्छा माध्यम है। यदि अपनी बात कहने का तरीका राेचक हाे ताे उसकी स्वीकारता बढ़ जाती है। सेवाभावी कार्याें में कई बार एेसे नवाचार सहयाेगी हाेते हैं। वर्कशाॅप से संचार का नया तरीका सीखेंगे।

-नेहा निकम, सामाजिक कार्यकर्ता

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें