पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • The Arrangement Of Class On Doordarshan Could Not Be Found In Community Buildings, Class Started On Doordarshan From October 12, Poor College Is Not Worried About Leading Students

लापरवाही:सामुदायिक भवनाें में नहीं हाे पाई दूरदर्शन पर क्लास की व्यवस्था, 12 अक्टूबर से दूरदर्शन पर लग रही क्लास, अग्रणी कॉलेज को गरीब छात्रों की फिक्र नहीं

हाेशंगाबाद8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काॅलेज में एडमिशन लेने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास टीवी और स्मार्ट फाेन की व्यवस्था नहीं है वे नए सत्र की पढ़ाई से वंचित हैं। जिले के अग्रणी काॅलेज ने उच्च शिक्षा विभाग के आदेशाें काे हवा में उड़ा दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने एक सप्ताह पहले अग्रणी काॅलेजाें काे जिला प्रशासन के सहयाेग से ग्रामीण स्तर पर पंचायत या सामुदायिक भवनाें में दूरदर्शन पर लगने वाली कक्षाओं में स्टूडेंट्स के शामिल हाेने की व्यवस्था करवानी थी लेकिन तीन दिन की कक्षाएं भी संचालित हाे चुकी लेकिन अभी तक ऐसी काेई व्यवस्था ग्रामीण गरीब स्टूडेंट्स के लिए जिले में अभी तक नहीं की जा सकी है।

यह है आदेश : शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास दूरदर्शन पर संचालित कक्षाओं में शामिल हाेने के लिए टेलीविजन और ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्मार्ट फाेन की व्यवस्था नहीं है उनके लिए अग्रणी प्राचार्य जिला स्तर पर प्रशासन के सहयाेग से पंचायत या सामुदायिक भवनाें में सुबह 7 से 9 बजे तक दूरदर्शन की कक्षा में शामिल हाेने की व्यवस्था करेंगे। इसमें साेशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा।

इसलिए जरूरी हैं कक्षाएं : अभी तक स्कूल काॅलेज खुलने की काेई गाइडलाइन नहीं आई है। ऐसे में स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यमाें से हाे रही पढ़ाई के आधार पर ही परीक्षा में शामिल हाे सकेंगे। बारहवीं के बाद फस्ट इयर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स काे काॅलेज की पढ़ाई का बेसिक ऑनलाइन ही समझना हाेगा। दिसंबर में सेमेस्टर परीक्षाओं का समय भी नजदीक है ऐसे में सिलेबस से जुड़े टाॅपिक ऑनलाइन कक्षाओं में समझना ही संभव है।
सुबह 7 से 9 दूरदर्शन पर दाे पारी में लेक्चर यहां सुने
दूरदर्शन, टाटा स्काई- 1197, एयरटेल- 350, डिश टीवी- 237, वीडियाेकाॅन- 896

1 सप्ताह में नहीं हाे सका जरूरतमंद स्टूडेंट्स की कक्षा का प्रबंध

  • 8 अक्टूबर काे उच्च शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन की कक्षाअाें के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्राें में व्यवस्था करने के निर्देश अग्रणी प्राचार्याें काे दिए थे।
  • 8 अक्टूबर काे ही 12 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक दूरदर्शन पर प्रसारित हाेने वाले बीए, बीएससी, बीकाॅम फस्ट इयर की कक्षाओं के लेक्चर का टाइम टेबल भी जारी किया गया।
  • 12 अक्टूबर से उच्च शिक्षा विभाग के विषय विशेषज्ञाें की कक्षाएं दूरदर्शन पर संचालित हाे रही हैं।
  • 15 अक्टूबर तक स्टूडेंट्स काे दूरदर्शन की कक्षाओं में शामिल करने की काेई कार्रवाई नहीं हाे सकी है।

काॅलेज के स्टूडेंट्स की किसी तरह ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था करने के निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं।
अखिलेश चाैधरी, ग्राम सचिव मेहरागांव

दूरदर्शन पर कक्षाएं संचालित हाे रही हैं। हम कार्रवाई कर रहे हैं। तबियत ठीक नहीं हाेने के कारण मैं अवकाश पर हूं।
डाॅ. कामिनी जैन, अग्रणी प्राचार्य हाेशंगाबाद

कक्षाओं की माॅनिटरिंग की जा रही है। स्टूडेंट्स कक्षाओं में शामिल करने के लिए टाइम टेबल साेशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर शेयर करने, स्टूडेंट्स से संपर्क करने और संसाधन ना हाेने पर जिला स्तर से व्यवस्था करवाने के निर्देश अग्रणी प्राचार्याें काे दिए गए हैं।
डाॅ. धीरेंद्र शुक्ल, उच्च शिक्षा

खबरें और भी हैं...