पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • The Expansion Joint Of Narmada Bridge Is Broken, The Pit Is Already Broken, The Railing Is Also Broken; There Will Be Asphalt Again

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा बरकरार है:नर्मदा ब्रिज का एक्सपेंशन ज्वाॅइंट टूटा, गड्‌ढे पहले से, रेलिंग भी टूटी है; फिर होगा डामरीकरण

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नर्मदा ब्रिज पर 11 नंबर के पिलर का एक्सपेंशन ज्वाॅइंट टूट गया है
  • नर्मदा ब्रिज पर शुरू हुआ मरम्मत का कार्य

नर्मदा ब्रिज पर मरम्मत का कार्य लंबे इंतजार के बाद अखिरकार शुरू हाे गया है। ब्रिज पर पहले गड्ढे भरे जाएंगे उसके बाद फिर डामरीकरण हाेगा। लेकिन इस बीच ब्रिज के एक्सपेंशन ज्वाॅइंट में हुई एक बड़ी कमी भी उजागर हुई है। ब्रिज के एक एक्सपेंशन ज्वाॅइंट में अचानक क्रेक हाे गए हैं। हालांकि ब्रिज की मरम्मत करा रही निर्माण कंपनी के ठेकेदार का कहना है कि एक्सपेंशन ज्वाॅइंट की लाेहे की प्लेटाें काे साधारण ताैर पर वेेल्डिंग कराकर ही जाेड़ा जाता है। यह काेई बड़ी समस्या नहीं है।

क्रेक वाले स्थान काे वेल्डिंग कर जाेड़ दिया जाएगा। इसके अलावा ब्रिज की मरम्मत के दाैरान डामरीकरण भी कराया जाएगा। निर्माण कंपनी ने काम शुरू कर दिया है और करीब एक सप्ताह में मरम्मत का कार्य पूरा किए जाने का दावा किया है। बारिश के बाद से ब्रिज की मरम्मत न हाेने से गड्‌ढाें के कारण लोगों को अवागमन में परेशानी हाे रही थी।

एक्सपेंशन ज्वॉइंट को बेल्डिंग कर जाेड़ा जाता है : ठेकेदार

निर्माण कंपनी सांवरिया कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार अतुल अग्रवाल ने बताया कि एक्सपेंशन ज्वाॅइंट जाेड़ने के लिए बेल्डिंग की जाती है। जाे ज्वाइंट टूटा है उसकी वेल्डिंग कर उसे जाेड़ दिया जाएगा। इसके टूटने से किसी तरह की क्षति ब्रिज काे नहीं हाेगी। वहीं मरम्मत का कार्य शुरू करा दिया गया है जल्द ही मरम्मत कार्य पूरा करा लिया जाएगा।

गलत एडजस्टमेंट की वजह से क्रेक हुआ एक्सपेंशन ज्वाॅइंट

नर्मदा ब्रिज पर दाे साल पहले बदले गए एक्सपेंशन ज्वाइंट क्रेक हाेने काे लेकर अनुभवी इंजीनियराें का कहना है कि ज्वाॅइंट बदलते एडजेस्टमेंट की गलतियाें के कारण यह क्रेक हाे सकते हैं। हालांकि इससे ब्रिज काे नुकसान ताे नहीं है, लेकिन एक्सपेंशन ज्वाॅइंट ब्रिज पर वाहनाें के भार काे झेलकर उसे सीधे ब्रिज पर पड़ने से राेकने हैं। इससे ब्रिज की उम्र बढ़ती है।

रिज की मरम्मत के निर्देश ठेकेदार काे दिए गए हैं। मरम्मत का कार्य शुरू करा दिया गया है। एक्सपेंशन ज्वाॅइंट टूटने के बारे में ठेकेदार काे बताया गया है उसे ठीक किया जाएगा।
-प्रवीण निमजे, प्रबंधक एमपीआरडीसी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें