पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की बैठक:किसान मजदूर ने 49 समस्याओं पर कलेक्टर के साथ की चर्चा

हाेशंगाबाद17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मूंग समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी एवं विभिन्न किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की बैठक कलेक्टर धनंजय सिंह की मध्यस्थता में कलेक्ट्रेट में विभागों के साथ हुई। ढाई घंटे चली बैठक में 13 विभागों से 49 बिंदुओं पर चर्चा हुई। मूंग की समर्थन मूल्य की खरीदी में छोटे बड़े किसानों के एक साथ एसएमएस की संख्या बढ़ाकर भेजे जाएंगे।

प्रशासन ने संगठन के सदस्याें काे बताया 2095 किसानों को 25 करोड़ 75 लाख का भुगतान हो चुका है। समर्थन मूल्य की जा रही मूंग खरीदी में डिस कलर दानों के विषय में उच्च स्तर पर छूट प्रदान करने के लिए पत्र भेजेंगे। बैंक एवं राजस्व विभाग किसानों की भूमि बैंकों में बंधन मुक्त करने में परेशान कर रहे हैं। उन पर कार्यवाही की जाएगी। खरीफ वर्ष 20-21 का बीमा का भुगतान शीघ्र करें। अनावरी एवं सर्वे में किसान प्रतिनिधियों को सम्मिलित किया जाए।

वर्ष 19-20 में तोतापरी आम का पाैधरोपण करने वाले किसानों को अभी तक दूसरे वर्ष का अनुदान नहीं दिया है। उन किसानों को अतिशीघ्र अनुदान दिया जाए। किसान अपने खेतों पर पौधे लगाना चाहते हैं उन किसानों को निशुल्क फलदार पौधे प्रदान किए जाएं। बिजली कंपनी किसानों को कृषि फीडर पर 10 घंटे प्रतिदिन बिजली नहीं मिल रही है। उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए।

यदि 9.30 घंटे से कम बिजली दी जाती है उसकी जवाबदेही तय करते हुए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी पर कार्रवाई की जाए। जले हुए ट्रांसफार्मर सात दिन में बदले जाएं। बैठक में जिपं सीईओ मनोज सरियाम, डीडीए जितेंद्र सिंह, राकिमसं के प्रदेश कोषाध्यक्ष नीतिराज सिंह पटेल, जिलाध्यक्ष राकेश गौर, नरेंद्र सिंह पटेल, देवकीनंदन गौर, दिनेश मीणा, गणेश गौर, भागवेंद्र कौरव, देवेंद्र गौर, विजय मालवीय सहित संघ के पदाधिकारी माैजूद रहे।

क्रांतिकारी किसान मजदूर संगठन 19 काे करेगा धरना प्रदर्शन : क्रांतिकारी किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष हरपाल सिंह ने बताया कि किसानाें काे मूंग खरीदी के दाैरान परेशान हाेना पड़ रहा है। एफएक्यू के मानक के नाम पर परेशान किया जा रहा है। किसानाें की समस्याओं काे लेकर 19 जुलाई काे पीपल चाैक पर जिले के किसान धरना प्रदर्शन करेंगे।

खबरें और भी हैं...