पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवसाई होम क्वॉरेंटाइन:काेराेना से बुजुर्गां की बढ़ रही माैत, 56 दिनों के अंतराल की नई गाइडलाइन ने बढ़ाई मुसीबत

हाेशंगाबाद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे में दो बुजुर्गों की मौत, 41.80 तापमान में पहुंच रहे 60+ वालों को 28 दिन बाद दूसरा डोज लगाने से इंकार

जिले में काेराेना वायरस बुर्जुगाें के लिए घातक साबित हो रहा है। गुरुवार को जिला अस्पताल के डीसीएचसी वार्ड में 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई। वहीं बुधवार काे डाेलरिया निवासी महिला गाेविंद कुमारी परिहार (80) की माैत भी कोरोना से हुई। 60 और इससे अधिक उम्र वाले लोगों की माैत के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। वहीं 56 दिन में सेकंड डोज लगाने की नई गाइडलाइन के कारण बुजुर्गों को वैक्सीन लगवाना मुसीबत भरा काम हो गया है। 41.8 डिग्री तापमान में और तेज धूप में बुजुर्ग जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें लाैटा दिया जा रहा है। बुजुर्गाें काे वैक्सीन लगाने में कई गड़बड़ी सामने आ रही है। बुजुर्गाें काे सही जानकारी भी नहीं दी जा रही कि सेकंड डाेज कब लगेगा। इसके अलावा जिन्हें काे-वैक्सीन लगी थी उन्हें काेविसील्ड का सर्टिफिकेट दिया जा रहा है। बुजुर्ग वैक्सीन लगवाने के लिए परेशान हो रहे हैं। इधर, आईटीआई के पास कन्या छात्रावास में 50 पलंग का काेविड सेंटर बनाया जाएगा।

ढाई घंटे तक बैठाया फिर मना कर दिया

1- रसूलिया निवासी बुजुर्ग पीपी वर्मा ने 8 मार्च काे जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाई थी। जब दूसरा डाेज लगवाने तपती धूप में एसपीएम अस्पताल पहुंचे ताे पहले उनका कागज जमा करा लिया गया। फिर करीब ढाई घंटे बाद कहा गया कि एप पर नाम नहीं आ रहा है। वैक्सीन नहीं लग सकती। वहीं पर्ची पर दवा का नाम भी नहीं लिखा है।

2- बुजुर्ग एनएस मालवीय ने बताया ने 8 मार्च काे वैक्सीनेशन कराया था। जिला अस्पताल में दाेबारा वैक्सीनेशन के लिए गए तब उन्हें कहा गया कि माेबाइल पर मैसेज आएगा। इसके बाद वे 28 दिन एसपीएम अस्पताल में वैक्सीनेशन का दूसरा डाेज लगवाने गए थे। जहां कहा गया कि आपकाे फिलहाल वैक्सीन नहीं लगेगी।

3- बुजुर्ग शैलेंद्रनाथ श्रीवास्तव काे वैक्सीन का पहला डाेज लगवाए हुए एक माह का समय बीत चुका है। दूसरा डाेज लगवाने 5 अप्रैल काे अस्पताल पहुंचे थे, लेकिन दूसरा डाेज अब तक नहीं लगा है। अस्पताल में कहा गया कि दूसरा डाेज लगाए जाने के लिए जानकारी और तारीख एसएमएस पर दी जाएगी। उन्हें माेबाइल पर मैसेज आने की बात कहकर अस्पताल से लाैटाया जा रहा है।

ये लापरवाही पड़ न जाए भारी

{ग्वालटाेली, मालाखेड़ी फीवर क्लीनिक बंद
शहर में काेराेना जांच के लिए सैंपल कलेक्शन करने ग्वालटाेली और मालाखेड़ी स्वास्थ्य केंद्र में भी फीवर क्लीनिक बनाया था। स्वास्थ्यकर्मियाें की कमी और 10 सैंपल से कम सैंपल आने के कारण इसे बंद कर दिया था। जिला अस्पताल में काेराेना की जांच करवाने फीवर क्लीनिक में भीड़ बढ़ रही है।
{ कोविड स्टाफ की कमी
स्वास्थ्य विभाग के पास कोविड स्टाफ की कमी है। पिछले साल 3 महीने के लिए अस्थाई कर्मचारियाें की भर्ती की गई थी। लेकिन उन्हें हटा दिया गया। एनएचएम एमडी छवि भारद्वाज के आदेश के बाद भी कोविड स्टाफ की भर्ती नहीं की जा रही है। डीपीएम डाॅ. दीपक डेहरिया ने बताया जिला स्वास्थ्य समिति इस पर निर्णय लेगी।

इधर, पत्नी पॉजिटिव, पति दुकान खोलकर बैठा, प्रशासन ने कराई बंद
इटारसी| पत्नी के पॉजिटिव होने पर भी पटवा बाजार के एक व्यवसाई होम क्वॉरेंटाइन होने की वजह दुकान खोल कर बैठ गए। महिलाओं की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री मिलने से इस बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। सूचना मिलने पर प्रशासन ने दुकान बंद करवा कर ताला सील कर दिया। दूसरी ओर सरकारी अस्पताल में दवा बांटने आए एक स्वास्थ्य कर्मचारी के कोरोनावायरस होने की खबर मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें