पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Till Now, Transition To 16 Government Schools, Teachers Of One Subject Are Positive And Teachers Of Another Subject Have To Take Classes

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

26 शिक्षक पॉजिटिव और पढ़ाई जारी:अब तक 16 सरकारी स्कूलों में संक्रमण, एक विषय के शिक्षक पाॅजिटिव ताे दूसरे विषय के शिक्षक काे लेनी पड़ रही क्लास

होशंगाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के 16 स्कूलाें में 26 शिक्षक काेराेना पाॅजिटिव हैं। उनके संपर्क में आए शिक्षक बकायदा क्लास ले रहे हैं। परीक्षा नजदीक है और स्कूलों में बच्चों की जान से खिलवाड़ हो रहा है। परिजन संक्रमित हाे रहे हैं ताे शिक्षक अवकाश लेकर क्वाॅरेंटाइन हाे रहे हैं। हाई और हायर सेकंडरी स्कूलाें में कक्षा नवमीं से बारहवीं तक की कक्षाएं संचालित हाे रही हैं। स्कूल परिसर काेविड-19 से सुरक्षित नहीं है। प्राचार्य और शिक्षक पाॅजिटिव हाे रहे हैं लेकिन शिक्षा विभाग अभी केवल डाटा ही जुटा रहा है। प्राचार्य स्कूल प्रबंधन के लिए शिक्षकाें के लगातार संपर्क में हैं और शिक्षक अध्यापन के लिए स्टूडेंट्स के सीधे संपर्क में हैं।

प्राचार्याें और शिक्षकाें की पाॅजिटिव रिपाेर्ट आने के बाद ना ताे कक्षा सील हाे रही है, ना सैनिटाइज और ना ही सुरक्षा के काेई अन्य उपाय हैं। सैंपलिंग और जांच के नाम पर थर्मल स्कैनर से तापमान लेकर खानापूर्ति की जा रही है। जिम्मेदार प्रशासन से कार्रवाई की गाइडलाइन नहीं हाेने की बात कहकर स्टूडेंट्स और शिक्षकाें की सुरक्षा की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। हाेमसाइंस काॅलेज हाेशंगाबाद में काेराेना पाॅजिटिव केस लगातार बढ़ रहे हैं। एमजीएम काॅलेज इटारसी में भी स्टाफ पाॅजिटिव है। अन्य काॅलेजाें में शिक्षकाें के पाॅजिटिव हाेने की खबर मिल रही है।

दो मामले

केस-1 : 5 शिक्षक पाॅजिटिव हाे गए, पर पढ़ाई जारी
उत्कृष्ट स्कूल केसला में पहले प्राचार्य फिर शिक्षक पाॅजिटिव हुए। 19 मार्च से अब तक करीब 5 केस निकल चुके लेकिन ना ताे स्टाफ क्वॉरेंटाइन हुआ ना स्टूडेंट। हर विषय के शिक्षक क्वॉरेंटाइन थे लेकिन स्कूल में बचा स्टाफ कक्षाएं ले रहा है।

केस-2 : न स्टाफ क्वॉरेंटाइन, स्टूडेंट्स की जांच भी नहीं
बाॅयज स्कूल इटारसी में एक शिक्षक पाॅजिटिव हुए। प्रशासनिक प्रमुख हाेने के कारण स्कूल के सभी शिक्षक इनके संपर्क में थे लेकिन ना ताे शिक्षकाें काे क्वाॅरेंटाइन किया गया ना ही शिक्षकाें के सीधे संपर्क में आने वाले स्टूडेंट्स की जांच करवाई गई।

स्कूल प्रबंधन यहां मजबूर

  • नवमीं से बारहवीं तक कक्षाएं लगने के बाद कोरोना फैला ताे प्रशासन और शिक्षा विभाग ने नई गाइडलाइन जारी नहीं की।
  • शिक्षकाें के पाॅजिटिव केस ताे पता चल रहे हैं लेकिन स्टूडेंट्स और उनके परिवार में क्या स्थिति है इसका काेई डाटा उपलब्ध नहीं है। स्कूल में उपस्थित शिक्षक और स्टूडेंट्स के साथ कर्मचारी असुरक्षित हैं।
  • परीक्षा का समय नजदीक है ऐसे में स्थानीय स्कूल प्रबंधन काे निर्णय लेने का अधिकार नहीं है।
  • क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी ने भी स्कूलाें में पाॅजिटिव केस आने की स्थिति में क्या किया जाए इसकी काेई व्यवस्था नहीं की है।

(सीधी बात; रवि बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी)

Q क्या स्कूलाें में पाॅजिटिव केस निकले हैं‌‌? हमारे स्कूलाें में काेई केस नहीं हैं। Q यदि पाॅजिटिव आते हैं ताे क्या व्यवस्था है। परिवार के सदस्य पाॅजिटिव हुए उन्हाेंने छुट्टी ले ली। उनकाे नहीं बुलाया जा रहा। Q जिले के 171 स्कूलाें में करीब 30 शिक्षक पाॅजिटिव हाेने की सूचना है? अभी ऐसी काेई जानकारी नहीं है। हमने सभी काे जागरुक कर दिया है। गाइडलाइन और एसओपी दे दी है। Q अगर शिक्षक या प्राचार्य पाॅजिटिव निकलते हैं ताे क्या सभी की जांच हाेगी? अभी ऐसी काेई व्यवस्था नहीं है ना ही प्रशासन से ऐसी काेई गाइडलाइन है। Q स्कूलों में बच्चाें की कोरोना से सुरक्षा के क्या इंतजाम हैं ? जागरुक किया है जिनकाे सर्दी, जुकाम बुखार है वाे स्कूल नहीं आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें