पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बुदनी की मशीनरी संस्थान मजदूरों का प्रशिक्षण:ट्रैक्टर और कंबाइन मशीन चलाने का मजदूरों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

होशंगाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुदनी की मशीनरी संस्थान में विभिन्न प्रदेशों के 116 मजदूर ले रहे हैं प्रशिक्षण

केंद्रीय कृषि फार्म मशीनरी संस्थान बुदनी में कोरोना के दौरान बेरोजगार हुए मजदूरों को ट्रैक्टर व कंबाइन चलाने और मशीनरी सुधारने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्तमान में विभिन्न प्रदेशों के 116 मजदूर यहां प्रशिक्षण ले रहे हैं। केंद्रीय कृषि फार्म मशीनरी संस्थान के अधिकारी महेशचंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि काेराेना काल के दौरान अन्य राज्यों के मजदूर काम छोड़ कर आ गए हैं। उनको केंद्रीय कृषि फार्म मशीनरी संस्थान बुदनी में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान उनके रहने और प्रशिक्षण का काम भी शुरू किया जा रहा है, साथ ही 200 घंटे के प्रशिक्षण के दौरान उनको 200 रुपए भी दिए जा रहे हैं। मजदूरों को उनके घर से आने और जाने का किराया भी संस्थान द्वारा दिया जा रहा है।

विभिन्न सरकारों द्वारा उनके यहां के मजदूरों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए केंद्रीय कृषि फार्म मशीनरी संस्थान बुदनी में भेजा जा रहा है। प्रदेश के भी 67 मजदूरों को यहां पर प्रशिक्षण दिया गया है। बता दें कि रेगुलर कोर्स के अलावा काेराेना काल में अन्य प्रदेशों के अप्रवासी लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके तहत ट्रैक्टर चालक, हार्वेस्टर चालक के साथ ट्रैक्टर सुधारना युवा सीख रहे हैं। प्रशिक्षण करीब 24 दिन और जारी रहेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें