पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की दस्तक:पूरे जिले में पक्षियों की माैत, प्रशासन ने मुर्गां की बिक्री पर राेक केवल बाबई में लगाई

हाेशंगाबाद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिवनीमालवा में एक घर में लवबर्ड की मौत हो गई। - Dainik Bhaskar
सिवनीमालवा में एक घर में लवबर्ड की मौत हो गई।
  • अब तक 35 पक्षियाें की हाे चुकी माैत, बुधवार काे भी मृत मिले 9 पक्षी

जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। पूरे जिले में अब तक 44 पक्षियाें की माैत हाे रही है लेकिन प्रशासन ने केवल बाबई ही मुर्गे-मुर्गियाें की बिक्री पर राेक लगाई है। अन्य इलाकाें में मृत मिले 37 पक्षियाें काे जांच के लिए भेजे बिना ही प्रशासन ने मान लिया कि बाबई के अलावा कहीं और संक्रमण नहीं है। बता दें कि 6 जनवरी काे मृत मिले एक कौए की एच 5 एन 8 रिपाेर्ट पाॅजिटिव आने के बाद प्रशासन ने बाबई तहसील परिसर से एक किमी दायरे में मुर्गे-मुर्गी के विक्रय पर राेक लगा दी है।

प्रशासन ने मृत मिले 37 पक्षियाें सैंपल जांच के लिए नहीं भेजे है। बुधवार काे भी जिले में 9 पक्षी मृत मिले। इसमें 7 कबूतर 2 चिड़िया हैं। ज्यादा मरने वाले पक्षियाें में चिड़िया, कबूतर, उल्लू, काेयल हैं। इनकी संख्या 22 पहुंच गई है, जबकि 6 काैआ, 7 मुर्गा-मुर्गी की माैत हुई है।

जमीन में गाड़े जा रहे मृत पक्षी
जिले में 6 जनवरी काे बाबई में काैए की मरने का मामला सामने आया था। 7 जनवरी काे सैंपल भेजे थे और 10 जनवरी काे काैए की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई थी। लगातार पंक्षियाें की माैत के मामले सामने आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने केवल 7 सैंपल पहुंचाए गए हैं। देश की एक मात्र लैब राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा राेग अनुसंधान प्रयाेग शाला में देश भर से आ रहे सैंपलाें के कारण अब गाइडलाइन बंद दी गई है। अब मृत पक्षी जहां मिलेगा वहीं पर सुरक्षित स्थान पर गाड़ा जा रहा है।

इस वायरस से हाे रही माैत
पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डाॅ. जितेंद्र कुल्हारे ने बताया कि मुर्गे-मुर्गी में हाेने वाले वायरस एच 5 एन 1 की अभी तक जिले में पुष्टि नहीं हुई है। काैए और अन्य पक्षियाें में पाया जाने वाला एच 5 एन 8 वायरस के कारण पक्षियाें की माैत हाे रही है। एक साथ झुंड में मृत पक्षी मिलते हैं ताे खतरा रहेगा। गाइडलाइन के अनुसार मृत पक्षियाें काे अब गड्ढे में गाड़ा जा रहा है।

जिले में बाबई में सिर्फ इसलिए प्रतिबंध लगाया है कि गाइडलाइन के अनुसार उस क्षेत्र की दुकानाें पर मुर्गे- मुर्गियाें काे काटा जाएगा। अन्य पक्षी उसे खा सकते हैं। वहां वायरस न फैले इसलिए 7 दिनाें तक बंद रखा जाएगा। सैंपल सभी स्थानाें से इसलिए नहीं भेजे जा रहे हैं क्याेंकि अभी एक स्थान पर एक या दाे पक्षी मर रहे हैं। एक स्थान पर अधिक मात्रा में पक्षी मरते हैं ताे उनके सैंपल भेजे जाएंगे।
डाॅ. जितेंद्र कुल्हारे, उपसंचालक, पशु चिकित्सा विभाग

9 पक्षी मरे : जिले में बुधवार काे 7 कबूतर, 2 चिड़िया की माैत हुई है। इसमें 1 सतरास्ता, 1 ताकू, 1 सहेली, 2 इटारसी, 1 साेहागपुर, 1 सिवनीमालवा में कबूतर मृत मिले। सिवनीमालवा में 1 लवबर्ड, हाेशंगाबाद में 1 गाेरैया मृत मिली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser