पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्माण:मजदूर : 1. लॉकडाउन में साथ रखा वहां निर्माण फिर शुरू 2. जहां से गए, वापस नहीं आ रहे

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फोरलेन नर्मदा ब्रिज : 250 मजदूरों काे घर नहीं जाने दिया, साइट पर रोका, मदद भी की तो लाॅकडाउन हटते ही काम पहले की तरह शुरू
Advertisement
Advertisement

फाेरलेन बना रही एनकेसी कंपनी ने लाॅकडाउन में मजदूराें काे साइट पर ही परिवार के साथ रहने, खाने सहित सैनिटाइजेशन की पूरी सुविधा दी। कंपनी के प्राेजेक्ट मैनेजर सुधीर शर्मा ने बताया 400 में से 150 मजदूर पहले घर चले गए लेकिन बाकी 250 मजदूराें काे साइट पर राेका। मजदूरी के साथ भाेजन उपलब्ध कराया।

काेराेना से बचाव के लिए मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराए, जिससे काेराेना का खतरा कंपनी की साइट पर नहीं पहुंचा। लाॅकडाउन खुलते ही मजदूराें ने काम शुरू कर दिया। अभी तक ब्रिज का 60 प्रतिशत काम पूरा हाे गया है। लाॅकडाउन खुलते ही ब्रिज का काम शुरू हाे गया। घर गए 150 मजदूर भी लाैट आए हैं। 

निर्माण की स्थिति: ब्रिज पर 50 खंभों में से 18 पर गाडर बिछाने का काम पूरा कर लिया है। ब्रिज की लागत 105 कराेड़ रुपए है। घानाबड़ में बन रहे नर्मदा ब्रिज का लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया। 

रसूलिया ओवर ब्रिज : 40 से अधिक मजदूर अब तक घर से नहीं लौटे, ओवरब्रिज का काम ठप, 6 महीने पिछड़ सकता है निर्माण

23 कराेड़ की लागत से रसूलिया डबल फाटक पर बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य मजदूराें के नहीं हाेने से करीब 6 महीने पिछड़ गया। लाॅकडाउन में घर लाैटे 40 से अधिक मजदूर एक महीने बाद भी नहीं लाैटे हैं। इटारसी और रसूलिया तरफ रोज जाम लगता है। ब्रिज का काम रुकने से समस्या और बढ़ेगी।

ब्रिज निर्माण कंपनी के साइट इंचार्ज कैलाश कुमार ने बताया उनके मजदूर लाॅकडाउन के दाैरान अपने गांव चले गए। अनलाॅक हाेने के बाद लाैटे नहीं है, इसलिए निर्माण कार्य बंद है। ट्रेनें शुरू हाे गई हैं उन्हें वापस लाने की तैयारी जारी है। करीब 15 जुलाई तक 40 मजदूर साइट पर पहुंच जाएंगे। कुछ मजदूर आसपास काम कर रहे हैं।

निर्माण की स्थिति: इटारसी की तरफ बन रहे ओवरब्रिज के लिए 5 स्लैब डलने हैं। इनमें से एक डाल दिया है। दूसरे की सेंटिंग बंधी है। हरदा की ओर 8 और हाेशंगाबाद शहर की ओर 7 स्लैब डलेंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement