पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सारनी:बिरसिंहपुर की पुरानी इकाइयों से 70 पैसे यूनिट महंगा हुआ बिजली उत्पादन

सारनी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी ने जारी की एमओडी

प्रदेश के प्रमुख पावर प्लांटों में से एक सतपुड़ा थर्मल पावर प्लांट सारणी से बिजली उत्पादन करना नई एमओडी में और सस्ता हो गया है। यहां की पुरानी इकाइयों से बिजली उत्पादन करना जहां 6 पैसे प्रति यूनिट सस्ता हुआ है। वहीं नई इकाई से पांच पैसे। सतपुड़ा की पुरानी इकाइयों से पहले दो रुपए 80 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली उत्पादन होती थी जो नई एमओडी में 2 रुपए 75 पैसे आ गई है। इसी तरह नई इकाई की उत्पादन लागत दो रुपए 18 पैसे प्रति यूनिट थी जो अब दो रुपए 12 पैसे पर आ पहुंची है।

सतपुड़ा के लिए अच्छी खबर यह है कि बिरसिंहपुर पावर प्लांट की पुरानी इकाइयों की बिजली उत्पादन लागत 3 रुपए 16 पैसे नई एमओडी में आई है। इससे यह तो तय है कि सतपुड़ा की दो पुरानी इकाइयां चालू रहेंगी। मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी ने चारों थर्मल पावर स्टेशनों की मैरिट आर्डर डिस्पैच (एमओडी) जारी की है। जिसमें सतपुड़ा से बिजली उत्पादन में सुधार आया है। गौरतलब है कि मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा प्रतिमाह 1 माह की देरी से एमओडी जारी की जाती है। जिसमें सभी बिजली घरों के प्रदर्शन का उल्लेख होता है जो बिजली घर सबसे कम दर पर बिजली उत्पादन करते हैं उन्हें चालू रखा जाता है। 

क्षमता 5400 मेगावाट
पावर जनरेटिंग कंपनी के लिए अच्छी खबर है कि जुलाई माह में जारी की गई जून माह की एमओडी में बिरसिंहपुर की पुरानी इकाइयों को छोड़कर लगभग सभी इकाइयों से बिजली उत्पादन में सुधार आया है। मप्र पावर जनरेटिंग कंपनी के 4 बिजली घरों में 16 इकाइयां हैं जिनकी क्षमता 5400 मेगावाट है। लॉकडाउन में उद्योग बंद होने और बरसात की वजह से इन दिनों बिजली की मांग 9 हजार मेगावाट के आसपास है। इस जरूरत को पूरा करने थर्मल पावर स्टेशनाें की इकाइयों से मंगलवार को लगभग 3 हजार मेगावाट के आसपास बिजली उत्पादन लिया गया। मप्र पावर जनरेटिंग कंपनी के लिए अच्छी खबर यह भी है कि इन दिनों चारों प्लांट में 13 लाख 5 हजार मीट्रिक टन कोल स्टॉक है। 

6 पैसे प्रति यूनिट तक सुधार आया
सतपुड़ा की चार इकाइयों से 800 मेगावाट के आसपास बिजली उत्पादन हो रहा है। नई एमओडी में सतपुड़ा की इकाइयों से 6 पैसे प्रति यूनिट तक सुधार आया है। सतपुड़ा के यार्डों में 2 लाख 77 हजार मीट्रिक टन के आसपास कोल स्टॉक है।- अमित बंसोड़, पीआरओ, सतपुड़ा पॉवर प्लांट सारनी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें