पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संभावनाएं:मठारदेव राेप-वे याेजना ठंडे बस्ते में, बनता तो लोगों को सुविधा और युवाओं को मिलता रोजगार

सारनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विद्युत नगरी के पर्यटन में विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसके बावजूद इस तरफ किसी काे काेई ध्यान नहीं है। पर्यटन के क्षेत्र में विकास किया जाए तो यहां के युवाओं को रोजगार ढूंढने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि पावर प्लांट सारनी की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। नगर पालिका ने बाबा मठारदेव की पहाड़ी पर जाने के लिए रोप-वे बनाए जाने की याेजना बनाई थी, लेकिन कई तरह की अड़चनों ने रोप- वे का रास्ता रोक दिया। राेप-वे में सबसे बड़ी अड़चन वन विभाग से एनओसी लेना बताया जा रहा है।

सैलानियों के लिए रुकने की व्यवस्था शानदार

पावर प्लांट के अपर और इरेक्टर रेस्ट हाउस में रुकने के लिए शानदार व्यवस्था है। वहीं कुछ प्राइवेट गेस्ट हाउस भी यहां बने हुए हैं, लेकिन अपर रेस्ट हाउस से सनराइज देखने का आनंद ही कुछ और होता है। ऊगते सूर्य की रोशनी सतपुड़ा जलाशय पर पड़ती है, तब सूर्य की किरणों की विभिन्न आकृतियों का नजारा अत्यंत मनोरम दिखाई देता है।

दाे कराेड़ रुपए का है रोप-वे प्राेजेक्ट

सारनी में रोप वे के लिए दो करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया था। 2012 के पहले प्रशासक कार्यकाल में डीपीआर तैयार कर टेंडर लगाए थे। इसके बाद इस दिशा में सर्वे हुआ था। 2012 के बाद नई परिषद का गठन होने के बाद नप अध्यक्ष मीनाक्षी मोहबे ने रोप वे लगाने के लिए तलहटी मंदिर से शिखर मंदिर तक पेड़ों की गणना करवाई थी।

मेला स्थल पर पर्यटन निगम के अध्यक्ष रहते हुए तपन भौमिक ने 30 लाख रुपए दिए थे। इससे नगर पालिका द्वारा मेला स्थल का सौंदर्यीकरण किया। प्रतीक्षालय और लेट-बाथ बनाए थे। फिर भी रोप वे का कार्य आगे नहीं बढ़ सका। अभी वर्तमान परिषद ने इस दिशा में किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की है।

सारनी में सैलानियों के लिए ये हैं दर्शनीय स्थल

दक्षिण भारतीय शैली से बना राम मंदिर - पारंपरिक कला से निर्मित इस मंदिर की रौनक लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। सतपुड़ा डैम के 14 गेट देखना भी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है सारनी से 10 किलोमीटर की दूरी पर भोपाली महादेव मंदिर जो छोटा महादेव के नाम से प्रसिद्ध है कहा जाता है कि भोलेनाथ इस गुफा में भस्मासुर के पीछा करने के दौरान रुके थे। पाथाखेड़ा की कोयला खदान और पावर प्लांट देखना भी लोगों के लिए किसी अचरज से कम नहीं होगा पाथाखेड़ा का लाखा बंजारा मंदिर और शोभापुर ग्राम के नांदियाघाट भी रमणीय स्थलों में शुमार है।

बोटिंग के लिए सतपुड़ा जलाशय उपयुक्त

पावर प्लांट के सतपुड़ा जलाशय में बोट चलाई जा सकती है। बोट चलने के बाद लोगों का रुझान बढ़ेगा। धीरे-धीरे लोग जलाशय में घूमने पहुंचेंगे, जिससे यहां के कुछ लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

वहीं प्रकृति का आनंद उठा सकेंगे। बाक्स बाबा मठारदेव की टेकरी से सतपुड़ा की वादियों में बसे शहर का रात्रि दर्शन किसी अद्भुत नजारे से कम नहीं दिखाई देता है। चारों राेशनी की चकाचौंध देखते ही बनती है। वही पावर प्लांट की चिमनी से निकलता धुंआ भी किसी जलप्रपात सा दिखाई देता है।

सारनी के जयस्तंभ चौक से बाबा मठारदेव की टेकरी के दर्शन करने पर ऊपर ओम की आकृति और तलहटी से शिखर मार्ग तक रास्ते में लगी हुई लाइटों से बनी जेड की आकृति बाबा की टेकरी को और अधिक आकर्षक बनाती है।

बाबा मठारदेव पहाड़ी पर पहुंचने और सारनी के मनमाेहक दृश्यों काे देखने के लिए राेप-वे लगाए जाने की याेजना थी, लेकिन इसमें कई तरह के पेंच आने के कारण इसमें राेक लगा दी थी, लेकिन अब फिर से पहल की जाएगी।
सीके मेश्राम, सीएमओ नप, सारनी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser