पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Sarni
  • The Team Of Environmental Pollution Control Board Investigated The Flow Of Oil In The Sarni Plant And Satpura Dam, Collected Water Samples.

मामले की जांच:पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने सारनी प्लांट और सतपुड़ा डैम में अायल बहने की जांच की, पानी के सैंपल लिए

सारनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हैंडलिंग प्लांट से लेकर सतपुड़ा डैम तक दिन भर चली आयल बहने के मामले की जांच

सारनी में स्थित मप्र पावर जनरेटिंग कंपनी के सतपुड़ा थर्मल पावर हाउस के कोल हैंडलिंग प्लांट से सतपुड़ा डैम में फर्नेस आयल बहाने के मामले में मंगलवार काे दिन भर जांच चली। दैनिक भास्कर ने सतपुड़ा डैम में बहाया सैकड़ों लीटर आयल शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामले काे उजागर किया था। इसके बाद मंगलवार सुबह से लेकर देर शाम तक मप्र पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी, सतपुड़ा ताप विद्युत गृह के अधिकारियों ने आयल कैसे बहा, इससे कंपनी को कितना नुकसान हुआ, आयल डैम में बहने से जलीय जीव और पानी में प्रदूषण संबंधित अन्य विषयों की जांच की। वहीं डैम के अलग-अलग हिस्सों के पानी के सैंपल जांच के लिए लिया। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि डैम के स्रोत वाले हिस्सों से बड़ी मात्रा में आयल बहकर आया है। दोबारा इस तरह जलाशय में आयल नहीं पहुंचे। इसको लेकर सख्त निर्देश सतपुड़ा ताप विद्युत गृह प्रबंधन को दिए हैं।
रैक से पाइप लाइन के द्वारा अनलोडिंग करते समय बहा था आयल

बताया जा रहा है कि रविवार को 58 टैंक आयल की एक रैक प्लांट में आई थी। जाे सोमवार दोपहर 3 बजे तक रैक खाली हुई। टैंक से पाइप लाइन के जरिए सप्लाई के दौरान वॉल ठीक से नहीं लगे होने और अन्य कारणों से सीएचपी के नाले के जरिए सतपुड़ा डैम के पानी में पहुंच गया डैम में आयल देख पीपल फ़ॉर एनिमल्स यूनिट सारनी के अध्यक्ष आदिल खान ने इस मामले की शिकायत साक्ष्य के साथ कंपनी के एमडी और पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कि थी।

आयल यार्ड से लाेडिंग-अनलाेडिंग करते समय बहा
बारिश ज्यादा हाेने की वजह से थाेड़ा बहुत आयल नाले से बहकर डैम में चला गया है। यह अायल यार्ड से लाेडिंग-अनलाेडिंग करते समय बहा है। इससे कंपनी काे बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।
अमित बनसाेड़, पीआरआ, सतपुड़ा पावर प्लांट

दाेबारा ऐसा न हाे इसके लिए प्रबंधन काे निर्देश दिए
बरसात के दिनों में आयल की रैक नहीं आती है। जरूरत पड़ने पर कंपनी ने आयल बुलाया गया। पुनः पुनरावृत्ति नहीं हो। इसको लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं।
ऋषिराज सेंगर, क्षेत्रीय अधिकारी, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, मप्र

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें