पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसान संघ:खरीफ फसल की राहत राशि और बीमा की मांग को लेकर किसान संघ ने दिया धरना

सिवनीमालवा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खरीफ फसल की राहत राशि और बीमा राशि की मांग लेकर गुरुवार को भारतीय किसान संघ ने तवा कॉलोनी गेट के सामने एक दिवसीय धरना दिया। भारतीय किसान संघ के तहसील शाखा अध्यक्ष शंकर सिंह पटेल ने बताया कि इस समय किसान अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण हुए नुकसान से परेशान है, उसे तुरंत राहत राशि प्रदान की जाए। वहीं किसान संघ के नेताओं ने क्षेत्र में अवैध रूप से रेत का उत्खनन परिवहन कराने का आरोप पुलिस पर लगाया। किसान संघ के पदाधिकारियों का कहना था कि अवैध रेत उत्खनन और परिवहन कार्य पुलिस की मिलीभगत से जोरों पर चल रहा है।

दलहन फसलों के नुकसान का सर्वे कराने को लेकर भाकिसं ने दिया ज्ञापन
दलहन फसलों के नुकसान का सर्वे कराने को लेकर भाकिसं ने दिया ज्ञापन

पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है। मौके पर मौजूद एसडीएम डीएन सिंह ने कहा कि रेत के अवैध उत्खनन परिवहन पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। एसडीओपी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि आप सबूत दें, जो भी पुलिसकर्मी मिलीभगत में लिप्त पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान भारतीय किसान संघ के संतोष पटवारे आदि मौजूद थे।

भारतीय किसान संघ ने मंगलवार को कलेक्टर के नाम तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि बारिश एवं बाढ़ के चलते दलहन फसलों का नुकसान हुआ है। फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा दिया जाए। धान की फसलों के लिए 14 घंटे तक लगातार बिजली दी जाए।

2019 खरीफ की फसल की बीमा राशि दिलाई जाए। रबी की फसल का बोनस दिलाया जाए। रबी के सीजन के लिए खाद बीज की उपलब्धता तय की जाए। क्षेत्र के बिजली ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाए। 7 दिन में मांग पूरी नहीं होने पर जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

किसानाें ने बिजली कार्यालय आरी का किया घेराव, ज्ञापन सौंपा

बिजली सप्लाई में आ रही परेशानी को काे लेकर मंगलवार काे किसानों ने आरी बिजली कार्यालय का घेराव किया गया। इस दाैरान तहसीलदार आलोक पारे, नायब तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव, डीई लक्ष्मी साेनवाने सहित अन्य अधिकारी माैके पर पहुंचे। उन्हाेंने किसानों को समस्या सुनी। किसानाें ने अघोषित विद्युत कटौती, जले पड़े ट्रांसफर को बदलने, ट्रांसफार्मरों का लाेड बढ़ाने आदि की मांग की गई। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया ताे आंदोलन किया जाएगा।

खराब हुई फसलों का किसानों को मिले मुआवजा

भाकिसं ने मंगलवार को ब्लॉक में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों का सर्वे कराए जाने एवं पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर एसडीएम वंदना जाट के नाम तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम को ज्ञापन सौंपा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें