पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग का तांडव:साेहागपुर, इटारसी और बाबई में 293 एकड़ की फसल खाक

सोहागपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोहागपुर के आधा दर्जन गांवों में फैली आग, 200 एकड़ में नुकसान

ब्लॉक के आधा दर्जन से अधिक गांव में मंगलवार को आग का तांडव दिखाई दिया। चारों तरफ लगी आग पर काबू पाने के लिए प्रशासन के पास फायर बिग्रेड कम पड़ गई। प्रशासन को सभी क्षेत्रों में आग पर काबू पाने में 5 घंटे की मशक्कत करनी पड़ी। तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम ने बताया कि आगजनी में ढूंढादेह, सिंगवाड़ा, निंभोरा, बांसखापा, नयागांव, नीमनमूड़ा में सभी जगह एक साथ हुई।

संपूर्ण आगजनी की घटना में अनेकों किसानों की करीब 200 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम ने बताया कि आगजनी की घटना भूसा बनाने की मशीन से हुई है। भूसा मशीन चलाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। वहीं पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष संतोष मालवीय ने कहा कि अब तक 400 एकड़ में आग लग चुकी है। प्रशासन केवल 200 एकड़ फसल में आग बता रहा है। कई किसानों की पूरी फसल जल चुकी है।

बैंगनिया गांव में गेहूं के खेतों में आग से 35 एकड़ की फसल जली

इटारसी| इटारसी के नजदीक बैंगनिया में मंगलवार को गेहूं के खेतों में आग लगने से करीब 35 एकड़ में लगी फसल जल गई। वहीं रैसलपुर से लेकर पांजरा के पास बड़ौदिया कला तक खेतों में आग की लपटें उठती रहीं। बताया गया कि मंगलवार दोपहर एक बजे आग लगी। किसानों ने टैंकर की मदद से शाम 5:30 बजे आग पर काबू पाया।

इसमेंं शैलेंद्र पटेल 5 एकड़, नरेंद्र पटेल 3 एकड़, दिलीप पटेल 4 एकड़, हरिओम केवट 4 एकड़, दुलारे पोस्टमैन 4 एकड़, विक्रम पटेल 1 एकड़, रामाधार बड़कुर 1 एकड़, ब्रजलाल चौधरी 2 एकड़, सोनू बरखने पौन एकड़, महिंद्रा पटेल 3 एकड़ सहित अन्य किसान शामिल हैं। आग बुझाने के प्रयास में ईश्वर केवट का हाथ झुलस गया। इटारसी कृषि उपज मंडी के पूर्व अध्यक्ष विक्रम सिंह तोमर का आरोप है कि कृषि मंत्री कमल पटेल ने नहरों में जल्दी पानी छुड़वाया है, जिससे बोवनी के लिए किसान नरवाई में आग लगा रहे हैं।

शोभापुर के गोपालपुर गांव में आग से 50 एकड़ की फसल हुई नष्ट

शोभापुर| करीबी गांव गोपालपुर में खड़ी फसल में आग लगने से करीब 50 एकड़ से अधिक गेहूं की फसल जल गई। सोहागपुर के पास अन्य गांव में आग लगने के कारण फायर बिग्रेड नहीं पहुंच पाई। ग्रामीणों ने अपने बलबूते आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण अज्ञात है। फायर बिग्रेड नहीं पहुंचने से किसानों में नाराजगी रही। किसानों ने कहा कि 1 माह से फायर बिग्रेड की मांग कर रहे हैं यदि फायर बिग्रेड उपलब्ध होती तो फसल का नुकसान नहीं होता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें