पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम की मार:तेज हवाओं के चलने से पान बरेजे जमींदोज, किसानों को नुकसान

सोहागपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरेजे उजड़ जाने से पीडि़त किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट

साेमवार शाम तेज हवाओं के चलने से पान की खेती करने वाले 4 किसानों के पान बरेजे जमींदोज हो गए। पान बरेजा गिरने से पीड़ित किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। किसान महेश चौरसिया, विमल चौरसिया, मिथिलेश चौरसिया एवं रोहित चौरसिया ने बताया कि स्थानीय रेलवे पुल के पास उनकी पान की खेती है, जिसमें उन्होंने बंगला पान लगाया था। किसानों ने बताया कि उनकी 45 पान की क्यारियां थी। तेज हवा चलने से सभी किसानों के पान बरेजा जमींदोज हो गए।

इससे बरेजे में उपयाेग हाेने वाला खेती-बाड़ी का सामान, घास, बांस बल्ली, मिट्टी के बर्तन आदि नष्ट हो गया है। इससे पीड़ित परिवारों के सामने संक्रमण काल में रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। किसानों ने प्रशासन से शीघ्र सहायता राशि की मांग की है। इस बारे में तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम का कहना है कि हम आरआई पटवारी को मौके पर भेजकर जांच करवा लेते हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद पीड़ित किसानों की हर संभव मदद की जाएगी।

पिछले वर्ष खराब हुई पान फसल के आवेदन के बाद भी नहीं मिली सहायता राशि

पीड़ित किसानों ने बताया कि पिछले वर्ष भी तेज बारिश एवं आंधी तूफान से उनका पान बरेजा गिरकर नष्ट हो गया था। आवेदन प्रस्तुत करने के बाद मौके पर आरआई पटवारी पहुंचे थे, और रिपोर्ट बनाकर लाए थे, लेकिन आज तक कोई भी सहायता राशि नहीं मिली है। इससे किसानों में नाराजगी है। पीड़ित किसानों ने बताया कि उन्होंने कर्ज लेकर पान बरेजा बनाया था। वह भी प्राकृतिक प्रकोप से नष्ट हो गया है, जबकि जीविका के लिए उनके पास एकमात्र यही साधन है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें